skip to Main Content
  • “# MyPBDMoment” और “#PravasiAtVaranasi” निम्नलिखित में से क्या हैं?

(a) विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक विशेष ट्विटर हैंडल

(b) पर्यटन मंत्रालय द्वारा जारी एक विशेष ट्विटर हैंडल

(c) कृषि मंत्रालय द्वारा जारी एक विशेष ट्विटर हैंडल

(d) गृह मंत्रालय द्वारा जारी एक विशेष ट्विटर हैंडल

(a): ‘प्रवासी भारतीय दिवस 2019’ आयोजन को और अधिक भव्य बनाने के लिए विदेश मंत्रालय द्वारा जारी एक विशेष ट्विटर हैंडल। PBD का अर्थ ‘प्रवासी भारतीय दिवस’ अर्थात् ‘Pravasi Bharatiya Diwas’ है। वर्ष 2019 में 15वें ‘प्रवासी भारतीय दिवस’ का आयोजन 21 से 23 जनवरी, 2019 तक उत्तर प्रदेश के वाराणसी में किया गया।

  • महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा “6ठे महिला जैविक उत्सव”का आयोजन कहाँ किया गया?

(a) लखनऊ में

(c) पुणे में

(b) भोपाल में

(d) चंडीगढ़ में

(d): महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा चंडीगढ़ स्थित लेज़र वैली में आयोजित तीन दिवसीय ‘6ठे भारतीय महिला जैविक उत्सव’ का 14 जनवरी, 2019 को समापन हुआ। इस उत्सव का शुभांरभ 12 जनवरी, 2019 को किया गया था। इस आयोजन का उद्देश्य देशभर के दूर-दराज़ के क्षेत्रों से जैविक क्षेत्र में कार्यरत महिला किसानों और उद्यमियों को बढ़ावा देना था। इस अवसर पर मेनका गांधी ने राष्ट्रीय जन सहयोग और बाल विकास संस्थान (एनआईपीसीसीडी) मोहाली के क्षेत्रीय केंद्र का उद्घाटन भी किया।

  • विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने 15 जनवरी, 2019 को निम्नलिखित में से किसके साथ मिलकर नई दिल्ली में विज्ञान संचार के क्षेत्र में दो महत्वपूर्ण पहलों ‘डीडी साइंस’ तथा ‘इंडिया साइंस’ की शुरुआत की?

(a) दूरदर्शन (डीडी), एलआईसी

(b) आईसीआईसीआई बैंक

(c) दूरदर्शन (डीडी), प्रसार भारती

(d) भारतीय कला अकादमी

(c): विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग (डीएसटी) ने दूरदर्शन (डीडी), प्रसार भारती के साथ मिलकर ‘डीडी साइंस’तथा ‘इंडिया साइंस’की शुरुआत की। केन्द्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री डॉ. हर्षवर्धन ने इन दोनों पहलों का उद्घाटन किया। “डीडी साइंस”दूरदर्शन न्यूज़ चैनल पर एक घंटे का स्लॉट है, जिसका प्रसारण सोमवार से शनिवार तक सायं 05:00 बजे से सायं 06:00 बजे तक किया जाएगा। जबकि “इंडिया साइंस” इंटरनेट आधारित एक चैनल है, जो किसी भी इंटरनेट आधारित उपकरण पर उपलब्ध होगा और यह मांग पर निर्धारित वीडियो लाइव उपलब्ध कराएगा। इनका कार्यान्वयन एवं प्रबंधन विज्ञान प्रसार द्वारा किया जा रहा है, जो डीएसटी का एक स्वायत्त संगठन है।

  • 21 जनवरी, 2019 को देश की पहली डिजिटल साईन लैंग्वेज लैब निम्नलिखित में से कहाँ शुरू की गयी है?

(a) पुणे

(c) भोपाल

(b) गुरुग्राम

(d) लखनऊ

(b): हरियाणा के गुरुग्राम में 21 जनवरी, 2019 को देश की पहली डिजिटल साईन लैंग्वेज लैब का शुभारंभ हुआ। श्रवण एवं वाणी केंद्र में खोली गयी इस लैब में स्कूल का पूरा कोर्स श्रवण निःशक्त छात्रों को पढ़ाया जायेगा। लैब का पूरा प्रबंधन भी श्रवण निःशक्त टीम द्वारा ही किया जायेगा।

  • निम्नलिखित में से किस देश के राष्ट्रीय बैंक द्वारा सौ से ज़्यादा क़ीमत वाले भारतीय नोटों के अपने देश में चलन पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है?

(a) श्रीलंका केन्द्रीय बैंक

(b) भूटान राष्ट्र बैंक

(c) म्यांमार केन्द्रीय बैंक

(d) नेपाल राष्ट्र बैंक

(d): नेपाल ने भारतीय मुद्रा के सौ से ज़्यादा क़ीमत वाले नोटों पर प्रतिबन्ध लगा दिया गया है। नेपाल राष्ट्र बैंक द्वारा 20 जनवरी, 2019 को एक सर्कुलर जारी कर इस सन्दर्भ में जानकारी दी गई। विदित हो कि नेपाल कैबिनेट ने दिसंबर 2018 में सौ से बड़े भारतीय नोटों को प्रतिबन्धित करने का निर्णय लिया था।

  • राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद द्वारा निम्नलिखित में से किसे ‘नेशनल चाइल्ड अवॉर्ड्स’ लोगो (Logo) डिज़ाइन कॉन्टेस्ट के विजेता के रूप में 22 जनवरी, 2019 को सम्मानित किया गया?

(a) ज़ाकिर हुसैन

(c) सय्यद शुजा

(b) जे.एन. गणेश

(d) ऋषभ पन्त

(a): राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद ने 22 जनवरी, 2019 को राष्ट्रपति भवन में आयोजित ‘प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार-2019’ समारोह में ज़ाकिर हुसैन को सम्मानित किया। दैनिक भास्कर में डिज़ाइनर के तौर पर कार्यरत ज़ाकिर हुसैन को महिला एवं बाल विकास मंत्रालय द्वारा हाल ही में आयोजित ‘नेशनल चाइल्ड अवॉर्ड्स’ लोगो (Logo) डिज़ाइन कॉन्टेस्ट का विजेता घोषित किया गया था।

  • उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा साधु-संतों को भी अब ‘वृद्धावस्था पेंशन योजना’ में शामिल करने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत इन्हें पेंशन स्वरूप कितने रुपए प्रतिमाह प्रदान किये जायेंगे?

(a) 500 रुपये प्रतिमाह

(b) 1000 रुपये प्रतिमाह

(c) 1500 रुपये प्रतिमाह

(d) 2000 रुपये प्रतिमाह

(a): उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 21 जनवरी, 2019 को घोषणा करते हुए कहा कि अब वृद्धावस्था पेंशन योजना में साधु-संतों को भी शामिल किया जायेगा। इसके तहत राज्य के प्रत्येक ज़िले में शिविर लगा कर पेंशन से वंचितों, विशेषकर साधु-संतों को प्रोत्साहित किया जायेगा और 500 रुपये प्रतिमाह पेंशन दी जाएगी। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य में चल रही पेंशन योजना में साधु-संतों को शामिल नहीं किया जाता था। उन्होंने कहा कि अब तक दस्तावेजों के आभाव में साधु-संत इस योजना का लाभ नहीं उठा पाते थे। ऐसे लोगों को अब सरकार द्वारा संरक्षण प्रदान किया जायेगा। योगी आदित्यनाथ ने यह घोषणा वाराणसी में तीन दिवसीय 15वें प्रवासी दिवस सम्मलेन के उद्घाटन के अवसर पर की। ‘वृद्धावस्था पेंशन योजना’ के अंतर्गत राज्य में अभी तक 60 वर्ष से अधिक उम्र के नागरिकों को 400 रुपए प्रतिमाह दिए जाते थे।

  • हाल ही में पंजाब नेशनल बैंक (पीएनबी) घोटाले के आरोपी मेहुल चौकसी ने भारतीय नागरिकता छोड़ दी। इस सन्दर्भ में निम्न में से सही कथन चुनें।
    1. चोकसी ने पिछले वर्ष ही एंटीगुआ की नागरिकता ली थी।
    2. भारत ने एंटीगुआ से कूटनीतिक और वैधानिक तरीक़े से संपर्क बनाते हुए पिछले साल अगस्त में एंटीगुआ से चोकसी को भारत को सौंपने का अनुरोध किया था।
    3. सीबीआई और प्रवर्तन निदेशालय द्वारा चोकसी को आर्थिक भगोड़ा घोषित किया गया है।
    4. मेहुल चोकसी और उसका भांजा नीरव मोदी 13500 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले के मुख्य आरोपी हैं।

(a) 1, 2 व 3

(c) 2, 3 व 4

(b) 2 व 3

(d) उपरोक्त सभी सही हैं

(d): उपरोक्त सभी सही हैं।

Back To Top