skip to Main Content

इरफान पठान सीपीएल खिलाड़ी ड्राफ्ट में शामिल होने वाले पहले भारतीय बने




भारतीय ऑलराउंडर क्रिकेटर इरफ़ान पठान 16 मई, 2019 को केरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) के खिलाड़ियों के ड्राफ्ट में शामिल होने वाले पहले भारतीय क्रिकेटर बन गये। सीपीएल 2019 के खिलाड़ियों के ड्रॉफ्ट की घोषणा की गई है जिसमें इरफ़ान एकमात्र भारतीय हैं।


मुख्य बिदु:

  • यदि सीपीएल की नीलामी में इरफान पठान ख़रीद लिए जाते हैं तो किसी बड़ी विदेशी टी-20 लीग में खेलने वाले वह पहले भारतीय पुरुष खिलाड़ी बन जाएंगे।
  • नीलामी के लिए तैयार 20 देशों के कुल 536 खिलाड़ियों के ड्राफ्ट में इरफ़ान पठान को शामिल किया गया है।
  • कैरेबियन प्रीमियर लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 22 मई को लंदन में आयोजित की जाएगी।
  • सीपीएल का आयोजन 4 सितंबर से 12 अक्तूबर के बीच प्रस्तावित है।


बीसीसीआई का ‘नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट’:
केरेबियाई प्रीमियर लीग (सीपीएल) में खेलने के लिए इरफ़ान पठान को बीसीसीआई से ‘नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट’ या अनापत्ति प्रमाणपत्र मिल पाता है या नहीं। ग़ौरतलब है कि बीसीसीआई का भारतीय क्रिकेटरों को बिग बैश लीग(बीबीएल),  कैरेबियाई प्रीमियर लीग(सीपीएल) और बांग्लादेश प्रीमियर लीग(बीपीएल) जैसे टी-20 टूर्नामेंट्स में  भागीदारी को लेकर कड़ा रवैया रहा है।


दो साल से नहीं खेला आईपीएल:
इरफ़ान पठान पिछले दो सीज़न में इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) का हिस्सा नहीं रहे हैं। ये अंतिम बार साल 2017 में गुजरात लायंस के लिए खेले थे। तब उन्हें केवल एक मैच में खेलने का मौका मिला था। साल 2016 में इरफ़ान ने आईपीएल में पुणे सुपरजाएंट्स के लिए केवल चार मैच खेले थे। हालांकि आईपीएल के इन सीज़न्स में इरफ़ान कॉमेंट्रेटर की भूमिका में नज़र आये हैं।


इरफ़ान ख़ान पठान के बारे में:

  • इरफान ने भारत की तरफ से 29 टेस्ट, 120 वनडे और 24 टी20 अंतर्राष्ट्रीय मैच खेले हैं जिसमें इन्होंने 301 विकेट हासिल किए है।
  • इरफान के नाम 2800 से ज़्यादा अंतर्राष्ट्रीय रन दर्ज हैं।
  • क़रीब सात साल से टीम इंडिया से बाहर चल रहे इरफ़ान साल 2012 में आखिरी बार अंतरराष्ट्रीय टी-20 क्रिकेट में खेलते नज़र आए थे।
  • 34 वर्षीय इरफ़ान ने 2016 में सऊदी अरब मूल की एक मॉडल सफा बेग से निकाह किया था। दोनों का एक बेटा भी है।
















Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top