skip to Main Content

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रथम “फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल अवॉर्ड” से सम्मानित

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को देश को उत्कृष्ट नेतृत्व देने के लिए 14 जनवरी, 2019 को नई दिल्ली में “प्रथम फिलिप कोटलर प्रेसिडेंशियल पुरस्कार” से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार तीन आधार रेखाओं- पीपुल, प्रॉफिट तथा प्लानेट पर केन्द्रित है। यह पुरस्कार प्रत्येक वर्ष किसी देश के नेता को प्रदान किया जाएगा।

मुख्य बिंदु:

• सरकार की ओर से जारी प्रशस्तिपत्र के अनुसार, देश के लिए अथक ऊर्जा के साथ प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की निःस्वार्थ सेवा की वजह से देश ने बेहतरीन आर्थिक, सामाजिक और प्रौद्योगिकीय विकास हासिल किया है। साथ ही इनके दूरदर्शी नेतृत्व की वजह से सामाजिक लाभ और वित्तीय समावेशन के लिए विशिष्ट पहचान संख्या, आधार सहित डिजिटल क्रांति (डिजिटल इंडिया) क्रांति हो सकी।

• प्रशस्ति में यह भी कहा गया है कि नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में भारत की पहचान अब नवाचार और मूल्यवर्धित उत्पादन केन्द्र (मेक इन इंडिया) के साथ ही सूचना प्रौद्योगिकी, लेखांकन एवं वित्त जैसे पेशेवर सेवाओं के केन्द्र के रूप में हुई है। इससे उद्यमिता, व्यापार सुगमता और देश के लिए 21वीं सदी का ढांचागत विकास करने में मदद मिली है।

• इसमें मेक इन इंडिया, स्टार्टअप इंडिया, डिजिटल इंडिया और स्वच्छ भारत जैसी पहलों की भी चर्चा की गई है।

फिलिप कोटलर:

फिलिप कोटलर नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी, केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट में मार्केटिंग के विश्व प्रसिद्ध प्रोफेसर हैं। बीमारी के चलते प्रोफेसर कोटलर द्वारा जॉर्जिया स्थित इमोरी यूनीवर्सिटी के डॉ. जगदीश सेठ को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को यह पुरस्कार प्रदान करने हेतु प्रतिनियुक्त किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top