skip to Main Content

सरकार ने चीन से दूध उत्पादों के आयात पर प्रतिबंध की समय सीमा बढ़ाई

चीन से आयात होने वाले चॉकलेट, दूध और इसके उत्पादों के आयात पर रोक को केंद्र सरकार ने 23 अप्रैल, 2019 को अनिश्चितकाल तक के लिये बढ़ा दिया। चीन से चॉकलेट, चॉकलेट उत्पादों, कैंडीज़, कन्फेक्शनरी, दूध तथा इससे जुड़ उत्पादों से तैयार खाद्य सामग्री के आयात पर लगी रोक तब तक जारी रहेगी जब तक कि ऐसी सामग्री के देश में प्रवेश वाले बंदरगाहों पर स्थित प्रयोगशालाओं को मेलामीन जैसे रसायन का परीक्षण करने में सक्षम नहीं बना दिया जाता है।

यह पाबंदी अब बंदरगाहों पर स्थित प्रयोगशालाओं में ज़हरीले रसायन मेलामीन का परीक्षण करने की सुविधा उपलब्ध होने तक जारी रहेगी। भारतीय खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकार (एफएसएसएआई) द्वारा इस रोक को बंदरगाहों पर स्थिति प्रयोगशालाओं को आधुनिक बनाये जाने तक बढ़ाने की सिफारिश की गई थी।

दरअसल, चीन से दूध उत्पादों पर रोक तब लगाई गई थी जब चीन से आयातित कुछ दुग्ध सामग्री में मेलामीन रसायन होने की आशंका पाई गई थी। मेलामीन एक ख़तरनाक ज़हरीला रसायन है। इसका इस्तेमाल प्लास्टिक और उर्वरक बनाने में किया जाता है। इसीलिए भारत द्वारा सुरक्षा उपाय के तौर पर इस तरह के आयात पर रोक लगाई गई है।

विदित हो कि सबसे पहले सितंबर 2008 में चीन से दूध एवं दुग्ध उत्पादों के आयात पर पाबंदी लगाई गई थी। इसके बाद से इस प्रतिबन्ध को लगातार समय-समय पर आगे बढ़ाया जाता रहा है। सरकार द्वारा लगाई गई इस रोक की आखिरी समय सीमा 23 अप्रैल, 2019 को समाप्त हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top