skip to Main Content

एरिक सोलहेम का यूएनईपी प्रमुख के पद से इस्तीफ़ा

कथित आरोपों के चलते संयुक्त राष्ट्र के पर्यावरण कार्यक्रम (यूएनईपी) के प्रमुख एरिक सोलहेम ने 20 नवम्बर, 2018 को संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस से परामर्श के बाद उनको अपना त्यागपत्र सौंप दिया। इनके स्थान पर यूएनईपी की डिप्टी निदेशक जॉयस मसूया अंतरिम निदेशक के रूप में पदभार संभालेंगी।

एरिक सोलहेम अपनी यात्राओं के दौरान काफी अधिक ख़र्च करने के आरोपों का सामना कर रहे थे। न्यूयॉर्क टाइम्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, यूएन के आंतरिक निगरानी सेवा कार्यालय द्वारा आधिकारिक यात्राओं की जांच में ख़र्चीली विमान यात्राओं, महंगी एयरलाइंस के चुनाव आदि जैसी ख़ामियां पाई गईं।

संयुक्त राष्ट्र के ‘इंटरनल ओवरसाइट सर्विसेज़’ (ओआईओएस) कार्यालय द्वारा तैयार की गई एक रिपोर्ट के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र की एक जांच के मुताबिक़, ऐसे समय में जब संस्था अपना बजट कम करने हेतु प्रयासरत है, एरिक सोलहेम ने अपनी यात्राओं पर लगभग पांच लाख अमेरिकी डॉलर (लगभग 3.56 करोड़ रुपए) व्यय किए।

विदित हो कि 18 जनवरी, 1955 को जन्मे एरिक सोलहेम ने जून 2016 में यूएनईपी के प्रमुख का पद संभाला था। इन्होंने प्लास्टिक को पर्यावरण के लिए सबसे बड़ा ख़तरा बताते हुए कहा था कि विश्व के सभी देशों को पानी और पर्यावरण में मिलने वाले प्लास्टिक के कचरे से निपटने हेतु बेहतर अपशिष्ट प्रबंधन अपनाने की आवश्यकता है। साथ ही एरिक ने विज्ञान आधारित जलवायु लक्ष्यों को अपनाने वाली कंपनियों में व्यावसायिक मूल्य पर ध्यान दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top