skip to Main Content

भारतीय मूल के अमेरिकी छात्र की अगुवाई में नासा ने लॉन्च किया क्यूबसैट

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी “नासा” द्वारा हाल ही में एक टीम को उनके एक लघु शोध उपग्रह “क्यूबसैट” (CubeSat) के लिये चुना गया है। इस टीम का नेतृत्व 21 वर्षीय भारतीय मूल के अमेरिकी छात्र केशव राघवन करेंगे। दरअसल, केशव राघवन की अगुवाई में येल अंडर ग्रेजुएट एयरोस्पेस एसोसिएशन (YUAA) के शोधकर्त्ता देशभर की उन 16 टीमों में से एक हैं, जिनके क्यूबसैट को 2020, 2021 और 2022 में एक योजना के तहत अंतरिक्ष में भेजा जाएगा।

मुख्य बिंदु:

  • ब्रह्मांडीय किरणों का पता लगाने के लिये एक लघु शोध उपग्रह (Miniature Satellite) “क्यूबसैट” 10x10x10 सेमी. क्यूब्स के एक मॉड्यूलर संरचना से निर्मित है। ये लॉन्च किये जाने वाले वाहनों में बड़े उपग्रहों के साथ आसानी से फिट हो सकते हैं।
  • यह व्यावसायिक रूप से उपलब्ध अतिरिक्त घटकों को विविधता प्रदान करता है, जिन्हें विभिन्न निर्माताओं ने संरचना में फिट होने के लिये डिज़ाइन किया गया है।
  • क्यूबसैट मॉडल छात्र समूहों, शौकिया काम करने वाले संगठनों एवं अनुसंधान टीमों को सीमित धन के उपयोग के साथ काम करने अथवा अंतरिक्ष में अभूतपूर्व पहुँच बनाने का अनुभव देता है।

नासा के अनुसार, टीम के क्यूबसैट BLAST (Bouchet Low-Earth Alpha / Beta Space Telescope) का नाम भौतिक विज्ञानी एडवर्ड ए बाउशेट के नाम पर रखा गया है। बाउशेट अमेरिका में पीएचडी करने वाले पहले अफ्रीकी अमेरिकी हैं। यह उपग्रह किरणों में अल्फा और बीटा कणों की पहचान करेगा और पृथ्वी के चारों ओर पाई जाने वाली विकिरण ऊर्जा को मापेगा। BLAST इन किरणों की उत्पत्ति और प्रकृति के लिये चल रही खोज में योगदान देगा, जिससे ब्रह्मांड की उत्पत्ति के बारे में जानकारी हासिल करने में मदद मिलेगी। ग़ौरतलब है कि BLAST एक वैज्ञानिक अन्वेषण मिशन है जो रात में आकाश में गैलेक्टिक कॉस्मिक रेडिएशन के वितरण का मानचित्र तैयार करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top