skip to Main Content

कोलंबो बम धमाके के बाद श्रीलंका ने लगाई हिजाब पहनने पर पाबंदी

श्रीलंका के कोलंबो में हुए हालिया सिलसिलेवार बम धमाकों के बाद राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना द्वारा देशभर में बुर्का जैसे चेहरे ढकने वाले कपड़ों पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। श्रीलंकाई सरकार के अनुसार, लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए चेहरे को ढंकने वाले हर तरह के परिधान को पहनने पर 29 अप्रैल 2019 से प्रतिबंध लगा दिया गया है। इस फैसले की जानकारी ट्विटर पर भी दी गई।

सरकार के मुताबिक़, चेहरा ढकने वाली ऐसी कोई भी चीज़ जिससे किसी की पहचान करने में दिक्कत होती है उसे आपातकालीन प्रावधानों के तहत प्रतिबंधित किया गया है। राष्ट्रपति सिरिसेना ने आतंकी हमले के बाद इस आदेश को जारी करते हुए कहा कि उन्होंने संविधान द्वारा दिए गए आपात अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए ये फैसला लिया है।

ग़ौरतलब है कि श्रीलंका के कोलंबो में 21 अप्रैल, 2019 को ईस्टर के दिन हुए आत्मघाती हमलों और सीरियल बम धमाकों में ढाई सौ से भी ज़्यादा लोगों की मौत हो गई थी और क़रीब 500 लोग घायल हो गए थे। जांच में पता चला कि हमलावरों में एक महिला भी शामिल थी और जिसने बुर्का पहन रखा था। इसके बाद से ही यहां बुर्के पर प्रतिबंध लगाने की बात चल रही थी। श्रीलंका सरकार द्वारा यह फैसला यहां के एक सांसद द्वारा वहां की संसद में निजी बिल लाने के बाद लिया गया है।

ध्यातव्य है कि श्रीलंका से पहले भी कई देश बुर्का पहनने पर प्रतिबंध लगा चुके हैं जिनमें चाड, कैमरून, गाबोन, मोरक्को, ऑस्ट्रिया, बुल्गारिया, डेनमार्क, फ्रांस, बेल्जियम और उत्तर पश्चिम चीन के मुस्लिम बहुल प्रांत शिनजियांग शामिल हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top