skip to Main Content

विश्वभर में “अंतरराष्ट्रीय मानवीय दिवस” मनाया गया

मानवीय कर्मियों और मानवीय कारणों की वजह से अपनी जान गंवा चुके लोगों को श्रद्धांजलि देने के उद्देश्य से 19 अगस्त, 2018 को विश्व भर में “अंतरराष्ट्रीय मानवीय दिवस” मनाया गया. इस दिवस को विश्व भर में मानवीय कार्यों को प्रोत्साहन दिए जाने के अवसर के रूप में भी देखा जाता है साथ ही यह दिवस विश्व में मानवीय कार्यों को प्रेरित करने वाली भावना का जश्न मनाने का भी एक अवसर है।

इस दिवस को विशेषरूप से 2003 में संयुक्त राष्ट्र के बग़दाद, इराक स्थित मुख्यालय पर हुए हमले की वर्षगांठ के रूप में मनाया जाना आरंभ किया गया. इस बम विस्फोट में 22 लोगों की जान चली गई। इसमें संयुक्त राष्ट्र के दूत सर्गियो विएरा डी मेल्लो भी थे। यह दिन हर वर्ष 19 अगस्त को मनाया जाता है।

यह दिन हर वर्ष 19 अगस्त को मनाया जाता है. यह दिवस संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) द्वारा स्वीडिश प्रस्ताव के आधार पर शुरू किया गया. इस दिवस का उद्देश्य ऐसे लोगों की पहचान करना है जो दूसरों की सहायता करने में विपरीत परिस्थितियों को सामना कर रहे हैं।
विदित हो कि यह दिवस विश्वभर में मानवीय ज़रूरतों पर ध्यान आकर्षित करने की मांग करता है तथा इन ज़रूरतों को पूरा करने में अंतर्राष्ट्रीय सहयोग का महत्व है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top