skip to Main Content

शराब के नशे में ऑनलाइन शॉपिंग से अमेरिका को हर साल 3.34 लाख करोड़ की होती है अतिरिक्त कमाई: सर्वे

शराब के नशे में 79% अमेरिकी कम-से-कम एक बार ऑनलाइन शॉपिंग ज़रूर करते हैं। यह बात ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर ‘द हसल’ द्वारा हाल ही में किये गए एक सर्वेक्षण में सामने आई है। इसके तहत दो हज़ार से ज़्यादा लोगों पर एक सर्वेक्षण किया गया जिसमें पाया गया कि 79% अमेरिकी शराब के नशे में कम-से-कम एक बार ऑनलाइन ख़रीददारी ज़रूर कर लेते हैं।

यह सर्वेक्षण उत्तरी अमेरिका, एशिया पैसिफ़िक और यूरोप सहित विश्व के कुल 26 देशों में किया गया था।

विदित हो कि अमेरिका में देर रात की जाने वाली शॉपिंग को ‘पोस्ट बार’ कहा जाता है। सर्वे में पाया गया कि लोग देर रात पब या बार से निकलने के बाद ऑनलाइन ख़रीददारी में अधिक रुचि दिखाते हैं।

सर्वे से संबंधित मुख्य बिंदु:-

  • नशे में एक अमेरिकी लगभग 444 डॉलर (30 हज़ार 600 रुपए) की औसत ख़रीददारी कर लेता है।
  • इस प्रकार नशे में की गई बेवजह की ख़रीददारी से अमेरिका को हर साल क़रीब 3.34 लाख करोड़ रुपए की अतिरिक्त कमाई हो जाती है।
  • इस प्रकार की ख़रीददारी करने वालों में महिलाओं की संख्या पुरुषों की तुलना में अधिक रही।
  • सर्वे के मुताबिक़, इनमें से 85 फ़ीसदी लोगों ने अमेज़न से जबकि 21 फ़ीसदी ने ई-बे से शॉपिंग की। इनमें 12% ने ई स्टे को, तो वहीँ 5% लोगों ने वॉलमार्ट को पसंद किया।
  • ऑनलाइन ख़रीददारी के लिए अमेज़न, ई-बे और अलीबाबा जैसी कम्पनियों का उपयोग सबसे ज़्यादा किया जाता है।

ऑनलाइन शॉपिंग मामले में चीन है सबसे आगे:

दुनियाभर में चीन के लोगों को ऑनलाइन शॉपिंग करने के मामले में सबसे आगे माना जाता है। ब्रसेल्स की इंटरनेशनल पोस्ट कॉर्पोरेशन की एक रिपोर्ट के मुताबिक़, देश के बाहर से ऑनलाइन शॉपिंग के ज़रिये सामान मंगाने में चीन अव्वल नंबर पर है। चीन की कुल ख़रीददारी का 26 फ़ीसदी हिस्सा देश के बाहर से आता है। जबकि अमेरिका के मामले में यह आंकड़ा 16 फ़ीसदी है। वहीँ जर्मनी और ब्रिटेन जैसे देशों में यह आंकड़ा 15 फ़ीसदी ही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top