skip to Main Content

ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) ने “UNNATEE” नामक राष्ट्रीय रणनीति दस्तावेज़ विकसित किया

भारत में ऊर्जा दक्षता में गति लाने के उद्देश्य से ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) ने “UNNATEE” (Unlocking NATional Energy Efficiency potential) नामक एक राष्ट्रीय रणनीति दस्तावेज़ तैयार किया है। “UNNATEE” ऊर्जा आपूर्ति-मांग परिदृश्यों और ऊर्जा दक्षता अवसरों के बीच एक स्पष्ट संबंध स्थापित करने के लिए एक सादे ढांचे और कार्यान्वयन रणनीति का वर्णन करता है।

यह अपनी तरह का पहला प्रयास है, जो राज्य स्तरों तक संबंधित मांग क्षेत्रों के लिए ऊर्जा दक्षता लक्ष्यों को स्पष्ट रूप से चित्रित करता है। यह भारत की प्रभावी ऊर्जा दक्षता रणनीति का ख़ाका बनाने, ऊर्जा दक्षता पारिस्थितिकी तंत्र को प्रोत्साहित करने और मांग पर दबाव को कम करने की दिशा में एक अहम कदम होगा।

क्या है “UNNATEEरणनीति दस्तावेज़:

  • “UNNATEE” का विकास विभिन्न विभागों, संगठनों और अधिकारियों के साथ व्यापक चर्चा के बाद किया गया है।
  • यह ऊर्जा दक्षता उपायों के ज़रिये भारत के पर्यावरण और जलवायु परिवर्तन शमन कार्रवाई को संबोधित करने के लिए एक व्यापक रोडमैप प्रदान करता है।
  • वृहद सार्वजनिक परामर्श के लिए जारी किया गया यह दस्तावेज़ सभी हितधारकों से टिप्पणी/मूल्यवान जानकारी की मांग करता है।

विदित हो कि ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (बीईई) भारत सरकार के विद्युत मंत्रालय के तहत एक सांविधिक निकाय है। इसकी स्थापना ऊर्जा संरक्षण अधिनियम, 2001 के उपबंधों के अंतर्गत 1 मार्च, 2002 को की गयी थी। बीईई का उद्देश्य, ऊर्जा संरक्षण अधिनियम, 2001 के समग्र ढांचे के अन्दर स्व-विनियम और बाज़ार सिद्धांतों पर महत्व देते हुए ऐसी नीतियों और रणनीतियों का विकास करने में सहायता देना है जिनका प्रमुख उद्देश्य भारतीय अर्थव्यवस्था में ऊर्जा की गहनता में कमी करना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top