skip to Main Content

नौसेना कमांडरों के सम्मेलन 2019 का पहला संस्करण नई दिल्ली में संपन्न

नौसेना कमांडरों के द्विवार्षिक सम्मेलन का इस वर्ष का पहला संस्करण 25 अप्रैल, 2019 को संपन्न हो गया। 23 से 25 अप्रैल, 2019 तक इस तीन दिवसीय सम्मलेन का आयोजन नई दिल्ली में किया गया।

सम्मलेन के दौरान 23 अप्रैल को रक्षा मंत्री ने निर्मला सीथारमण ने नौसेना कमांडरों को संबोधित करते हुए उच्च परिचालन गति बनाए रखने तथा समुद्री क्षेत्र में न केवल भारतीय हितों की रक्षा करने, बल्कि दुश्‍मन से बलपूर्वक समर्पण कराने की भारतीय नौसेना की योग्‍यता की सराहना। क्षेत्र अन्‍य नौसेनाओं की सहायता के लिए भारतीय नौसेना के विदेशी सहयोग के प्रयासों की सराहना करते हुए रक्षा मंत्री ने नौसेना कमांडरों से अनुरोध किया कि वे ऐसी सशक्‍त नौसेना का निर्माण करने के लिए उपलब्‍ध संसाधनों को सर्वोत्‍तम उपयोग करें, जो सामुद्रिक क्षेत्र से उभरने वाली किसी भी चुनौती का समाना करने के लिए तैयार और सतर्क रहे।

इसे भी पढ़ें : 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में होंगे लोकसभा-2019 के चुनाव

सम्मलेन के मुख्य बिंदु:

  • सम्मेलन की अध्यक्षता नौसेना स्टाफ के प्रमुख एडमिरल सुनील लांबा ने की।
  • सम्मलेन को संबोधित करते हुए रक्षा मंत्री ने स्वदेशीकरण, आत्मनिर्भरता और सरकार की ‘मेक इन इंडिया’ पहल को समर्थन देने की दिशा में नौसेना द्वारा किये गये प्रयासों की सराहना की। उन्होंने युद्ध की तत्‍परता, आधुनिकीकरण की रफ्तार और अधिग्रहण और अवसंरचना से संबंधित विभिन्‍न मामलों में हुई प्रगति की भी समीक्षा की।
  • नौसेना प्रमुख सुनील लांबा ने परिचालन की तत्परता, क्षमता में वृद्धि, रखरखाव, ऑप लॉजिस्टिक्स, अवसंरचना का विकास और मानव संसाधन प्रबंधन से संबंधित विभिन्न महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की।
  • सम्मलेन में चर्चा के दौरान ‘परिचालनगत दक्षता में सुधार की दिशा में भारतीय नौसेना का कार्यात्मक पुनर्गठन’ और ‘ऑप्टिमल मैनिंग’ पर मुख्‍य रूप से विचार-विमर्श किया गया।
  • रक्षा मंत्री ने इस बात पर प्रसन्‍नता व्‍यक्‍त की कि सरकार के ‘डिजिटल इंडिया कार्यक्रम’ के अनुरूप ‘डिजिटल नौसेना’ विज़न प्राप्‍त करने की दिशा में अनेक कदम उठाये गये।
  • नौसैनिक युद्ध, नेटवर्क/सूचना का अभिसरण, संभार तंत्र, प्रशासन और निरंतर परिचालन के लिए उपकरण की स्थिति की निगरानी के क्षेत्र में समाधानों के लिए “बिग डेटा एनालिटिक्स” और “कृत्रिम आसूचना” को शामिल करने की ठोस योजनाओं पर भी चर्चा की गई।
  • सम्‍मेलन के दौरान कई मित्र देशों के साथ साझेदारी करके नौसेना द्वारा समग्र सामुद्रिक क्षेत्र जागरुकता विकसित करने के साथ-साथ रक्षा क्षेत्र में प्रशिक्षण और प्रचालन से संबंधित अनेक रक्षा सहयोग समझौतों को अंतिम रूप देने की दिशा में उठाये गये ठोस कदमों की भी समीक्षा की गई।
  • नौसेना कमांडरों के सम्मेलन का अगला संस्करण इस वर्ष के अंत में अक्टूबर/ नवंबर में आयोजित किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top