skip to Main Content

पूर्व भारतीय क्रिकेटर जीएस लक्ष्मी आईसीसी मैच रेफरी पैनल में शामिल होने वाली पहली महिला बनीं


अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने 14 मई, 2019 को पूर्व भारतीय महिला क्रिकेटर जीएस लक्ष्मी को आईसीसी मैच रेफरी के अंतर्राष्ट्रीय पैनल में शामिल किया। जिसके साथ ही जीएस लक्ष्मी आईसीसी मैच रेफरी के अंतर्राष्ट्रीय पैनल में शामिल होने वाली पहली महिला बन गई हैं। लक्ष्मी तुरंत प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय मैचों में अपनी सेवाएं दे सकती हैं।


मुख्य बिंदु:

  • क्रिकेट के इतिहास में यह पहली बार है जब कोई महिला मैच रेफरी बनी है।
  • अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) विश्व भर में क्रिकेट की प्रतियोगिताओं की नियंत्रक तथा नियामक संस्था है। यह हर जगह अंतर्राष्ट्रीय मैच में अम्पायर नियुक्त करती हैं।


  • आईसीसी द्वारा जारी एक बयान के अनुसार, जीएस लक्ष्मी तत्काल प्रभाव से अंतर्राष्ट्रीय मैचों में रेफरी की भूमिका निभाने के योग्य हैं।
  • इस अवसर पर जीएस लक्ष्मी ने कहा की आईसीसी के अंतर्राष्ट्रीय पैनल में चुना जाना उनके लिए बहुत बड़ा सम्मान है। और उन्हें उम्मीद है कि वे एक खिलाड़ी और मैच अधिकारी के रूप में अपने अनुभव का अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर अच्छा उपयोग करेंगी।



जीएस लक्ष्‍मी:
मूल रूप से आंध्र प्रदेश की रहने वाली जीएस लक्ष्मी ने साल 2008-2009 में पहली बार घरेलू महिला क्रिकेट में मैच रेफरी की भूमिका निभाई थी। लक्ष्‍मी महिला क्रिकेट से जुड़े एक अंतर्राष्ट्रीय वनडे तथा तीन अंतर्राष्ट्रीय टी-20 मुकाबलों में मैच रेफरी की भूमिका निभा चुकी हैं। भारत में एक क्रिकेटर और मैच रेफरी के रूप में लक्ष्‍मी का लंबा करियर रहा है।


पहली महिला अंपायर बनीं क्लेयर पोलोसक (Claire Polosak):
ग़ौरतलब है कि इससे पहले अप्रैल 2019 में ऑस्ट्रेलिया की क्लेयर पोलोसक पहली बार पुरुष वनडे मैचों का प्रतिनिधित्व करने वाली पहली महिला अंपायर बनी थीं। क्लेयर ने कभी क्रिकेट नहीं खेला और कई बार वे अंपायरिंग के एग्जाम में फेल भी हुईं, लेकिन अब उन्होंने पुरुषों के क्रिकेट मैच में अंपायरिंग कर एक नया कीर्तिमान स्थापित किया है। पोलोसक इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के घरेलू क्रिकेट टूर्नामेंट में एडिलेड स्ट्राइकर्स और मेलबर्न स्टार्स के बीच हुए मुकाबले में पॉल विल्सन के साथ अंपायरिंग कर चुकी हैं।


डेवलपमेंट पैनलमें महिलाओं की संख्या हुई सात:
इस पैनल में महिलाओं की संख्या सात हो गई है। ऑस्ट्रेलिया की इलोइस शेरिडन आईसीसी के अंपायरों के ‘डेवलपमेंट पैनल’ में ऑस्ट्रेलिया की पोलोसक के साथ जुड़ेंगी। इस पैनल में लॉरेन एगेनबाग, किम कॉटन, शिवानी मिश्रा, सू रेडफर्न, मैरी वाल्ड्रान और जैकलिन विलियम्स शामिल अन्य महिला अधिकारी हैं। इस पैनल में शामिल होने वाली पहली महिला अंपायर कैथी क्रॉस थीं। कैथी ने 2018 में संन्यास ले लिया था।



















Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top