skip to Main Content

“विश्व किडनी दिवस” 14 मार्च को विश्वभर में मनाया गया

विश्वभर में 14 मार्च, 2019 को ‘विश्व किडनी दिवस’ (World Kidney Day) मनाया गया। वर्ष 2019 में इस दिवस की थीम थी- ‘‘किडनी स्वास्थ्य सबके लिए, सब जगह” (Kidney Health for Everone Everywhere)।

इस दिवस का उद्देश्य दुनिया भर में गुर्दा (किडनी) के महत्व के प्रति जागरूकता बढ़ाने और इससे संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के प्रभाव को कम करना है।

यह दिवस वैश्विक स्वास्थ्य के प्रति एक जागरुकता अभियान है जो दुनिया भर में किडनी के महत्व और किडनी रोगों तथा उससे संबंधित स्वास्थ्य समस्याओं के प्रभाव और आवृत्ति को कम करने पर केंद्रित है। जागरूकता नहीं होने से आम लोग किडनी दान करने से बचते हैं।

विश्व किडनी दिवस:

यह दिवस प्रत्येक वर्ष मार्च महीने के दूसरे बृहस्पतिवार को मनाया जाता है। वर्ष 2006 में पहली बार इस दिवस की शुरुआत की गई थी; तब इसका विषय “क्या आपके गुर्दे ठीक हैं?” (Are your kidneys OK?) रखा गया था। वर्ष 2018 में इस दिवस का विषय “किडनी और महिलाओं का स्वास्थ्य; शामिल करें मूल्य, अधिकार” (Kidneys & Women’s Health. Include, Value, Empower) था। यह इंटरनेशनल सोसाइटी ऑफ़ नेफ्रोलोजी (ISN) और इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ किडनी फाउंडेशन (IFKF) की एक संयुक्त पहल है।

नेफ्रोलॉजी इंटरनेशनल सोसायटी (International Society of Nephrology- ISN):

यह मुख्य रूप से किडनी रोग विशेषज्ञों का एक ग़ैर-लाभकारी संस्था है जो 126 देशों में किडनी रोगों के निदान, उपचार और रोकथाम को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है। इसकी स्थापना वर्ष 1960 में हुई थी। वर्ष 2010 में संस्था ने अपनी 50वीं वर्षगांठ मनाई थी।

इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ़ किडनी फाउंडेशन (International Federation of Kidney Foundations- IFKF):

यह एक ग़ैर-लाभकारी महासंघ है जो दुनिया भर में किडनी की बीमारी के बजाय सभी को स्वास्थ्य, समृद्धि और गुणवत्तापूर्ण जीवन जीने की वकालत करने के साथ ही विश्वभर में बीमारी के इलाज तथा रोकथाम के लिए कार्यरत है। इसकी स्थापना वर्ष 1999 में हुई थी।

विदित हो कि वर्तमान में विश्वभर में लगभग 850 मिलियन लोग अलग-अलग कारणों से किडनी की बीमारी से पीड़ित हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top