skip to Main Content

उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू वियतनाम की चार दिवसीय यात्रा पर रवाना

भारत के उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू 9 मई, 2019 को वियतनाम की चार दिवसीय सरकारी यात्रा पर रवाना हो गए। उनकी इस यात्रा से दक्षिण पूर्व एशियाई देश के साथ भारत की व्यापक रणनीतिक साझेदारी में बढ़ोतरी होने की उम्मीद है। वियतनाम की राजधानी हनोई आगमन पर उपराष्ट्रपति नायडू भारत के राजदूत द्वारा आयोजित एक स्वागत समारोह में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे।

यात्रा से संबंधित मुख्य बिंदु:

  • उपराष्ट्रपति नायडू 12 मई, 2019 को वियतनाम के उत्तरी हॉ नाम प्रांत में वेसाक के 16वें संयुक्त राष्ट्र दिवस में शामिल होंगे। वे कार्यक्रम के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए ‘वैश्विक नेतृत्व के लिए बौद्धिक दृष्टिकोण और स्थाई समाज के लिए साझा ज़िम्मेदारी’ विषय पर मुख्य भाषण भी देंगे।
  • वे वियतनाम के उपराष्ट्रपति श्री डांग थी न्गोक थिन्ह तथा वियतनाम के प्रधानमंत्री गुयेन जुआन फुक के साथ मुलाक़ात करेंगे।
  • उपराष्ट्रपति नायडू दिवंगत राष्ट्रपति हो ची मिन्ह को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।
  • वे 2018 में वियतनाम में आयोजित ‘जयपुर फुट आर्टिफिशियल लिम्ब फिटमेंट कैंप’ के लाभार्थियों से मुलाक़ात करेंगे। इस कैंप की शुरुआत महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के उपलक्ष्य में शुरू की गई ‘मानवता के लिए भारत’पहल के तहत की गई थी।
  • उपराष्ट्रपति वीरों और शहीदों के राष्ट्रीय स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे।
  • वे वियतनाम की राष्ट्रीय असेंबली के चेयरपर्सन मी गुयेन किम थी नगन से भी मुलाकात करेंगे।

ग़ौरतलब है कि वेसाक को बुद्ध के जन्म, उनकी आत्मज्ञान की प्राप्ति और उनके निधन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है। इस भागीदारी से भारत और विश्वभर के बौद्ध समुदायों के बीच संबंधों में और मज़बूती आने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top