skip to Main Content

गुजरात के पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन

गुजरात के सूरत में राज्य के पहले मेगा फूड पार्क का उद्घाटन हुआ। 29 अक्तूबर, 2018 को इस पार्क का उद्घाटन केंद्रीय खाद्य प्रसंस्‍करण उद्योग मंत्री हरसिमरत कौर बादल ने किया। इसके साथ ही मंत्रालय ने ऐसा ही दूसरा मेगा फूड पार्क मेहसाणा में बनाए जाने को मंज़ूरी भी दी।

सूरत ज़िले के मंगलौर तालुका के तहत शाह और वसरावी गांव में स्थित इस पार्क के बनने से सूरत के साथ ही नवसारी, तापी, नर्मदा और भरूच के पड़ोसी ज़िले के किसान, उत्‍पादक और प्रसंस्‍करण उद्योग से जुड़े लोग तथा उपभोक्‍ता सभी लोग लाभान्वित होंगे। यह पार्क मेसर्स गुजरात एग्रो इन्‍फ्रास्‍ट्रक्‍चर मेगा फूड पार्क प्राइवेट लिमिटेड द्वारा विकसित किया गया है। यह मेगा फूड पार्क 117.87 करोड़ रुपए की लागत से 70.15 एकड़ भूमि पर बनाया गया है। इस पार्क में करीब 450 से 500 करोड़ रुपए का सालाना कारोबार होने की उम्मीद है। इससे गुजरात के खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र के विकास को बड़ा प्रोत्‍साहन मिलेगा।

खाद्य प्रसंस्करण उद्योग मंत्रालय ने खाद्य प्रसंस्करण क्षेत्र के मूल्य संवर्धन और आपूर्ति श्रृंखला के प्रत्येक चरण में जल्‍दी नष्‍ट होने वाले खाद्य पदार्थों की बर्बादी को कम करने के उद्देश्य से देश में मेगा फूड पार्क योजना लागू की है। मेगा फूड पार्क एक क्लस्टर आधारित दृष्टिकोण के माध्यम से खाद्य प्रसंस्करण के लिए आधुनिक आधारभूत सुविधाएं प्रदान करता है।

मेगा फूड योजना के तहत, सरकार प्रति मेगा फूड पार्क 50 करोड़ रुपये की वित्‍तीय सहायता देती है। सरकार ने अपने महत्‍वाकांक्षी मेक इन इंडिया कार्यक्रम में खाद्य प्रसंस्‍करण क्षेत्र पर खास ज़ोर दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top