skip to Main Content

भारतीय मूल की मीनल पटेल डेविस अमेरिका के “प्रेज़िडेंशियल मेडल” से सम्मानित

ह्यूस्टन के मेयर सिलवेस्टर टर्नर की मानव तस्करी पर विशेष सलाहकार तथा भारतीय मूल की अमेरिकी महिला मीनल पटेल डेविस अमेरिका के प्रतिष्ठित “राष्ट्रपति पदक” से सम्मानित की गयी हैं। अमेरिकी विदेश मंत्री माइक पॉम्पियो द्वारा ह्यूस्टन में मानव तस्करी से लड़ने में उत्कृष्ट योगदान के लिए उन्हें इस पदक से सम्मानित किया गया। यह इस क्षेत्र में देश का सर्वोच्च सम्मान है।

इस अवसर पर मीनल ने कहा कि, ‘मैं अमेरिका में जन्म लेने वाली अपने परिवार की पहली सदस्य थी। कई वर्ष पहले मेयर कार्यालय से व्हाइट हाउस तक आना अविश्वसनीय है’। मीनल संयुक्त राष्ट्र के ‘विश्व मानवतावादी सम्मेलन’ को भी संबोधित कर चुकी हैं।

वर्तमान में ये ह्यूस्टन के मेयर सिलवेस्टर टर्नर के ‘एंटी-ह्यूमन ट्रैफिकिंग प्लान’ के क्रियान्वयन पर कार्यरत हैं।

मीनल पटेल के बारे में:

  • मीनल ने कनेक्टिकट विश्वविद्यालय से एमबीए और न्यूयॉर्क विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री हासिल की है।
  • वर्ष जुलाई, 2015 में वह मेयर कार्यालय में विशेष सलाहकार के पद पर नियुक्त हुईं थीं।
  • नियुक्ति के पश्चात् डेविस ने अमेरिका के चौथे सबसे बड़े शहर में नीतिगत स्तर पर व्यवस्था में बदलाव लेट हुए मानव तस्करी से निबटने में स्थानीय स्तर पर महत्त्वपूर्ण भूमिका अदा की।

“प्रेज़िडेंशियल मेडल”के बारे में:

अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा प्रदान किया जाने वाला “प्रेज़िडेंशियल मेडल”संयुक्त राज्य अमेरिका का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार है। इस पुरस्कार से सैन्यकर्मियों को भी सम्मानित किया जा सकता है और वर्दी पर पहना जा सकता है। यह पुरस्कार अमेरिकी नागरिकों तक ही सीमित नहीं है। यह सम्मान संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए, विश्व शांति, सांस्कृतिक अथवा अन्य महत्वपूर्ण सार्वजनिक/निजी प्रयासों के सुरक्षा या राष्ट्रीय हितों में विशेष रूप से उत्कृष्ट योगदान देने वाले लोगों को प्रदान किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top