skip to Main Content

डीआरडीओ ने सफलतापूर्वक किया अभ्यास ड्रोन का परीक्षण


रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने 13 मई, 2019 को ओडिशा के चांदीपुर में एरियल हाई स्पीड एक्सपेंडेबल एरियल टारगेट (हीट) ड्रोन ‘अभ्यास’ (ABHYAS) का सफल परीक्षण किया। परीक्षण के समय अभ्यास ड्रोन को विभिन्न राडार और इलेक्ट्रो ऑप्टिक सिस्टम द्वारा ट्रैक किया गया था और इसने स्वत: दिशा निर्धारित करने के अपने प्रदर्शन को साबित किया। यह एमईएमएस नेविगेशन सिस्टम पर काम करता है।


ध्यातव्य है कि इसके पहले डीआरडीओ ने 6 अप्रैल, 2019 को रुस्तम-2 का परीक्षण किया गया था जो सफल रहा था। रुस्तम-2 का विकास अमेरिका के प्रीडेटर ड्रोन की तर्ज पर किया गया है।


महत्त्व:
डीआरडीओ के मुताबिक़, यह एक बहुत ही अच्छा एयरक्राफ्ट है जो नवीन तकनीक का उदाहरण है। यह देश की रक्षा प्रणाली को मज़बूती प्रदान करेगा। अभ्‍यास ड्रोन का इस्तेमाल अलग-अलग तरीके की मिसाइल और एयरक्राफ्टस का पता लगाने के लिए हो सकता है। इस ड्रोन का डिज़ाइन इस तरह से किया गया है कि यह ऑटोपायलट की मदद से अपने टारगेट पर आसानी से निशाना लगा सकता है।


‘अभ्यास’ (ABHYAS) ड्रोन की ख़ासियत:

    • इस ड्रोन को एक ऑटोपायलट की सहायता से स्वतंत्र उड़ान हेतु डिज़ाइन किया गया है।
    • अभ्यास के नेविगेशन के लिए देश में ही विकसित माइक्रो-इलेक्ट्रोमेकैनिकल सिस्टम (एमईएमएस) आधारित नेविगेशन प्रणाली का उपयोग किया गया है।


  • यह ड्रोन एक छोटे गैस टरबाइन इंजन पर काम करता है और यह अपने नेविगेशन और दिशा निर्देश के लिए स्वदेशी रूप से विकसित एमईएमएस आधारित नेविगेशन प्रणाली का उपयोग करता है।
  • अभ्यास किसी बाहरी वस्तु की सहायता की आवश्यकता के बिना उड़ान भरने में सक्षम है। इस प्रणाली को सिमुलेशन के अनुसार प्रदर्शित किया गया है और लागत को ध्यान में रखते हुए मिशन की ज़रूरत को पूरा करने के लिए अभ्यास की क्षमता को दिखाया गया है।



ग़ौरतलब है कि डीआरडीओ के वैमानिकी विकास प्रतिष्ठान (एडीई) की ओर से विकसित की गई एक हाई स्पीड ड्रोन प्रणाली के रूप में ‘अभ्यास’ ड्रोन को पहली बार साल 2012 में लॉन्च किया गया था। इस ड्रोन की शुरुआती लागत 15 करोड़ रुपये थी। इसकी अवधारणा और पूर्व-परियोजना विवरण जनवरी 2013 में तैयार किया गया था।















Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top