skip to Main Content

दिल्ली पुलिस के जवानों के प्रशिक्षण हेतु ‘निपुण’ पोर्टल लॉन्च

दिल्ली पुलिस के आयुक्त अमूल्य पटनायक ने 15 नवंबर, 2018 को जवानों को प्रशिक्षण देने के लिए ‘निपुण’ नामक एक ई-लर्निंग पोर्टल की शुरुआत की। इस पोर्टल का उद्देश्य दिल्ली पुलिस द्वारा अपने जवानों को अधिक प्रोफेशनल व जनता के प्रति अधिक संवेदनशील बनाने के लिए उनके प्रशिक्षण में विशेष गतिविधियों को शामिल करना है। जानकारी के अनुसार, इस पोर्टल पर जवानों को अनेक विषयों पर जानकारी मिल सकेगी।

दिल्ली पुलिस के डिजिटल होने की ओर यह एक और कदम कहा जा सकता है।

‘निपुण’ पोर्टल संबंधी मुख्य तथ्य:

  • दिल्ली पुलिस के अधिकारी लॉग-इन करके इस पोर्टल का उपयोग कर सकते हैं।
  • पोर्टल पर उपलब्ध ऑनलाइन कोर्स को विश्वविद्यालय अनुदान आयोग, फिक्की, एनएचआरसी, एनसीपीसीआर तथा जानकी देवी मेमोरियल कॉलेज, दिल्ली द्वारा प्रोजेक्ट सीएलएपी के तहत तैयार किया गया है।
  • इन कोर्सेज़ को कभी भी कहीं पर भी देखा जा सकता है जिससे पुलिस को आसानी से अपने कौशल में वृद्धि कर अपनी दैनिक-कार्यशैली में समन्वय स्थापित करने में सहायता मिलेगी।
  • कोर्स के अतिरिक्त इस पोर्टल पर कानून, स्थायी आदेश, जांच-पड़ताल चेकलिस्ट, केस फाइल के लिए फॉर्म, उच्च न्यायालय तथा सर्वोच्च न्यायालय के नवीनतम निर्णय उपलब्ध होंगे।

‘ई-शिक्षा’ (ई-लर्निंग) क्या होती है?

इलेक्ट्रॉनिक टेक्नोलॉजी का प्रयोग करके किसी विषय की जानकारी प्राप्त करने को ‘ई-लर्निंग’ कहते हैं। इस प्रकार की शिक्षा को सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक समर्थित शिक्षा और अध्यापन के रूप में परिभाषित किया जाता है, जो स्वाभाविक तौर पर क्रियात्मक होते हैं। इनका उद्देश्य शिक्षार्थी के व्यक्तिगत अनुभव, अभ्यास और ज्ञान के सन्दर्भ में ज्ञान के निर्माण को प्रभावित करना है। ‘सीबीटी’ (कंप्यूटर आधारित प्रशिक्षा), ‘आईबीटी’ (इंटरनेट-आधारित प्रशिक्षा), ‘डब्ल्यूबीटी’ (वेब-आधारित प्रशिक्षा) जैसे संक्षिप्त शब्द-रूपों का ई-शिक्षा के समानार्थक शब्दों के रूप में प्रयोग किया जाता है। सूचना एवं संचार प्रणालियां शिक्षा प्रक्रिया को कार्यान्वित करने वाले विशेष माध्यम के रूप में अपनी सेवाएं प्रदान करती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top