skip to Main Content

फिनलैंड में आम चुनावों में वामपंथी सोशल डेमोक्रेट्स पार्टी की जीत

फिनलैंड में हाल ही में हुए आम चुनाव में वामपंथी एन्टी रिने (Antti Rinne) के नेतृत्व वाली सोशल डेमोक्रेट्स ने बहुत ही मामूली अंतर से संसद में जीत हासिल की। सोशल डेमोक्रैट्स 16 वर्षों में पहली बार सरकार का नेतृत्व करेगी। हालांकि इस दौरान वह सरकार में सहयोगी घटक दल के रूप में रही है।

सभी मतपत्रों की गिनती के बाद वामपंथी सोशल डेमोक्रैट्स पार्टी ने दो सौ सदस्यों वाली संसद में 40 सीटों पर जीत दर्ज की। जबकि दूसरी ओर यूरोपियन संसद में फिनलैंड के प्रतिनिधि कट्टरपंथी जुस्सी क्रिस्टियन हल्ला-अहो (Jussi Kristian Halla-aho) के नेतृत्व वाली घोर दक्षिणपंथी फिन्स पार्टी को 39 सीटें प्राप्त हुईं।

इनके अलावा नेशनलकॉलिशन पार्टी ने 38 सीटें जीती हैं जबकि सत्तारूढ़ सेंटर पार्टी को 31 सीटें ही मिलीं। बाकी सीटों पर अन्य पार्टियों के उम्मीदवारों ने विजय प्राप्त की।

ध्यातव्य है कि पिछले महीने देश के प्रधानमंत्री जुहा सिपिला (Juha Sipilä) ने देश की स्वास्थ्य एवं  सामाजिक देखभाल प्रणाली में सुधार करने में पेश आ रही परेशानियों का हवाला देकर अपने मंत्रिमंडल को भंग कर दिया था।

फिनलैंड में संसदीय चुनाव प्रक्रिया:

  • यहां सांसदों का चुनाव प्रत्येक चार साल में एक बार होता है।
  • संसद के लिए कुल 200 सदस्य चुने जाते हैं।
  • इस के लिए देश को चुनावी ज़िलों में बांटा गया है जिसके तहत प्रत्येक चुनावी ज़िले से वहां की जनसंख्या के आधार पर कुछ संसदीय सदस्यों को चुना जाता है।
  • संसद में 101 सदस्यों का गठबंधन सरकार बना सकता है।

विदित हो कि आधिकारिक तौर पर फिनलैंड गणराज्य उत्तरी यूरोप के फेनोस्केनेडियन क्षेत्र में स्थित एक नॉर्डिक देश फिनलैंड, क्षेत्रफल के हिसाब से यह यूरोप का आठवां सबसे बड़ा और जनघनत्व के आधार पर यूरोपीय संघ में सबसे कम आबादी वाला देश है। इसकी सीमा पश्चिम में स्वीडन, पूर्व में रूस और उत्तर में नॉर्वे से मिलती है, जबकि फिनलैंड खाड़ी के पार दक्षिण में एस्टोनिया स्थित है। फिनलैंड को विश्व का सबसे ख़ुशहाल देश भी माना जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top