skip to Main Content

अस्थायी तौर पर पर्यटकों के लिए बंद होगा इंडोनेशिया का कोमोडो द्वीप

हाल ही में कोमाडो छिपकली की खाल के तस्करों की गिरफ्तारी के बाद इंडोनेशिया के प्रसिद्ध कोमाडो द्वीप को अगले साल जनवरी से अस्थायी तौर पर पर्यटकों के लिए बंद करने का निर्णय लिया गया है। उम्मीद जताई जा रही है कि इस क़दम से यहां कोमोडो ड्रैगन की संख्या बढ़ाने में मदद मिलेगी। यह द्वीप कोमोडो ड्रैगन का घर माना जाता है।

ग़ौरतलब है कि पिछले दिनों पुलिस ने यहां पर तस्करों का एक बड़ा गैंग पकड़ा था। जिसके पास से 41 कोमोडो ड्रैगन बरामद किए गए थे। ब्लैक मार्केट में कोमोडो ड्रैगन की भारी मांग है।

इंडोनेशिया के एक समाचार-पत्र के मुताबिक सरकार द्वारा इसे बंद करने की तिथि तो तय कर दी है, लेकिन इसे दोबारा खोलने की तिथि नहीं बताई है। पार्क को बंद करने के बाद सरकार द्वारा यहां मिलने वाली विभिन्न पादप प्रजातियों के संरक्षण के उपाय भी किए जाएंगे। साथ ही यह भी देखा जायेगा कि कोमोडो ड्रैगन व यहां पाई जाने वाली अन्य छिपकलियों के लिए भोजन की चेन सुचारू रूप से काम कर रही है या नहीं।

विदित हो कि कोमोडो ड्रैगन धरती पर मौजूद छिपकलियों की सबसे बड़ी प्रजाति है। इनकी लार में ज़हर होता है। ये 10 फीट तक लंबी होती हैं और इनका वज़न 80 किलो तक हो सकता है। वर्तमान में विश्व  में इस तरह की सिर्फ 6000 छिपकलियां ही बची हैं जोकि इसी पार्क में पाई जाती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top