skip to Main Content

भारत और ऑस्ट्रिया के बीच समझौता ज्ञापन को मंत्रिमंडल की मंज़ूरी

केंद्रीय मंत्रिमंडल ने सड़क आधारभूत संरचना के क्षेत्र में तकनीकी सहयोग के लिए भारत सरकार के केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय तथा ऑस्ट्रिया के परिवहन, नवाचार और तकनीकी मंत्रालय के बीच समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर को स्वीकृति दे दी।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्‍यक्षता में 07 मार्च, 2019 को हुई केन्‍द्रीय मंत्रिमंडल की बैठक में इस आशय के प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई।

इस समझौता ज्ञापन के ज़रिए दोनों देशों के मध्य दीर्घावधि से चले आ रहे मज़बूत द्विपक्षीय संबंध और प्रगाढ़ हो सकेंगे तथा आपसी व्यापार और क्षेत्रीय निकटता भी और बढ़ेगी।

इससे भारत और ऑस्ट्रिया के बीच सड़क परिवहन, सड़क/राजमार्ग आधारभूत संरचना विकास, प्रबंधन और प्रशासन तथा सड़क सुरक्षा और आधुनिक परिवहन प्रणाली के लिए द्विपक्षीय सहयोग की एक प्रभावी रूपरेखा तैयार की जा सकेगी।

इसके अतिरिक्त दोनों देशों के मध्य सड़क परिवहन क्षेत्र में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ने से सड़क सुरक्षा तथा इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश आकर्षित करने की संभावनओं को भी बल मिलेगा। साथ ही परिवहन क्षेत्र में सहयोग बढ़ने से इससे दोनों देशों के बीच पहले से बने मज़बूत संबंध और प्रगाढ़ हो सकेंगे।

 

पृष्ठभूमि:

भारत ने ऑस्ट्रिया के साथ 1949 में राजनयिक संबंध स्थापित किये थे जो समय के साथ लगातार मज़बूत हुए हैं। दोनों देश मैत्रीपूर्ण आर्थिक और राजनयिक संबंधों को साझा करते हैं। सड़क और राजमार्ग तकनीक के मामले में ऑस्ट्रिया काफी विकसित है। विशेष रूप से ऑस्ट्रिया के पास इलेक्ट्रॉनिक टोल प्रणाली, अत्याधुनिक परिवहन व्यवस्था, यातायात प्रबंधन प्रणाली, भूमिगत मार्ग निगरानी व्यवस्था, भू-मानचित्र तथा भूस्खलन सुरक्षा के क्षेत्र में बेहद उन्नत तकनीक है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top