skip to Main Content

कतर के नौसेना कमांडर स्टाफ मेजर जनरल अब्दुल्ला हसन एम ए अल-सुलैती का भारत दौरा

क़तर अमीरी नेवल फोर्सेज़ (क्‍यूईएनएफ) के कमांडर स्टाफ मेजर जनरल (नौसेना) अब्दुल्ला हसन एम ए अल-सुलैती 2 से 5 अप्रैल, 2019 तक कतर नौसेना के तीन सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल के साथ भारत के चार दिवसीय दौरे पर रहे। इस यात्रा के दौरान अल-सुलैती ने रक्षा मंत्रालय और भारतीय वायु सेना के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ भी कई मुद्दों पर विचार विमर्श किया।

मुख्य बिंदु:

  • इस दौरे का उद्देश्य दोनों देशों के मध्य द्विपक्षीय नौसैनिक संबंध सुदृढ़ करने के साथ ही नौसैनिक सहयोग के नए अवसर तलाशना भी है।
  • भारत यात्रा के दौरान अल-सुलैती ने एडमिरल सुनील लांबा, पीवीएसएम, एवीएसएम, एडीसी, स्टाफ कमेटी के चेयरमेन चीफ और नौसेना प्रमुख तथा भारतीय नौसेना के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों के साथ द्विपक्षीय चर्चा की।
  • नई दिल्ली के अलावा अल-सुलैती ने कोच्चि और एझिमाला का भी दौरा किया, जहां उन्होंने कमांडर-इन-चीफ, दक्षिणी नौसेना कमान और कमांडेंट, भारतीय नौसेना अकादमी के साथ चर्चा की।
  • जनरल अल-सुलैती ने कोच्चि में विभिन्न नौसेना प्रशिक्षण संस्थानों में भी गए और भारतीय नौसेना अकादमी में विभिन्न प्रशिक्षण गतिविधियों का संचालन देखा।

विदित हो कि भारतीय नौसेना कई क्षेत्रों में कतर नौसेना के साथ सहयोग करती है, जिसमें ऑपरेशनल इंटरएक्‍शन, प्रशिक्षण, व्हाइट शिपिंग सूचना का आदान-प्रदान और भारतीय नौसेना अकादमी (आईएनए), एझीमाला में वार्षिक एडमिरल्‍स कप रि‍गाटा में प्रतिभागिता शामिल है। इसके अलावा, भारतीय नौसेना के जहाजों के क़तर के बंदरगाहों पर रुकने से उनके साथ रक्षा सहयोग और मज़बूत हुआ है। हाल ही में 18 दिसंबर, 2018 को आईएनएस तरंगिनी क़तर बंदरगाह पर रुका था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top