skip to Main Content

विराट कोहली बने आईपीएल में 5 हज़ार रन पूरे करने वाले दूसरे बल्लेबाज़

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर (RCB) टीम के कप्तान विराट कोहली ने 28 मार्च, 2019 को आईपीएल के करियर में 5 हज़ार रन पूरे कर लिए। जिसके साथ ही वे यह उपलब्धि हासिल करने वाले दूसरे बल्लेबाज़ बन गए हैं। कोहली ने आइपीएल करियर के 165वें मैच में 5000 रन पूरे किए।

आईपीएल में इस उपलब्धि तक पहुंचने वाले पहले बल्लेबाज़ सुरेश रैना हैं। रैना ने आईपीएल के इसी सीज़न के पहले मैच में बैंगलोर के विरुद्ध पांच हज़ार आईपीएल रन पूरे किए थे। रैना ने यह कीर्तिमान अपने 177वें आईपीएल मैच में बनाया था। सुरेश रैना के नाम आईपीएल में 5034 रन दर्ज हैं।

कोहली, सुरेश रैना को पीछे छोड़ते हुए सबसे कम मैचों में पांच हज़ार रन बनाने वाले आइपीएल के पहले बल्लेबाज़ बन गए हैं।

कोहली ने बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में 28 मार्च को खेले गए एक मुकाबले में मुंबई इंडियंस के ख़िलाफ़ यह उपलब्धि हासिल की। उन्होंने जसप्रीत बुमराह की गेंद पर एक रन लेकर 5000 रन पूरे किये। उन्हें इस मैच से पहले 46 रनों की ज़रूरत थी।

इस उपलब्धि के लिए कोहली ने 34 अर्द्धशतक और 4 शतक लगाए। उनके सभी शतक साल 2016 के सीज़न में बने थे। इस सीज़न में कोहली ने कई रेकॉर्ड बनाए थे। एक सीज़न में चार शतक लगाने वाले वह इकलौते बल्लेबाज़ हैं। उन्होंने वर्ष 2016 में ऑरेंज कैप भी जीता था।

मुंबई इंडियंस टीम के कप्तान रोहित शर्मा आईपीएल में सबसे ज़्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाजों की सूची में तीसरे स्थान पर हैं। उन्होंने अब तक 175 मैचों में 4555 रन बनाए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top