skip to Main Content

इज़राइल में मिली दुनिया की सबसे लंबी नमक की गुफा; 10 किमी. है लंबी

इज़राइल में खोजकर्ताओं द्वारा मृत सागर के दक्षिण पश्चिम कोने तक फैली विश्व की सबसे लंबी नमक की गुफा की खोज की गई है। इस सन्दर्भ में येरूशलम के हिब्रू विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने 28 मार्च, 2019 को जानकारी दी।

नमक की नई गुफा:

इस नई गुफा का नाम मल्हम (Malham Cave) है। इस गुफा की छत से लटके नमक के टुकड़े धातु की तरह चमकते हैं। जिनसे बूंद-बूंद कर खारा पानी रिसता रहता है। 10 किलोमीटर (6.2 मील) लंबी यह गुफा मृत सागर के पास माउंट सोडोम के पहाड़ों से होकर जाती है। माउंट सोडोम इज़राइल का सबसे लंबा पहाड़ है। इस गुफा का संकेत दीवारों पर मौजूद पानी में नमक के स्वाद से मिला था जिसे नमक की गुफा तौर पर पहचान दिलाई। बारिश के दौरान नमक चट्टानों की दरारों से रिसकर बहकर मृत सागर के पास पहुंच जाता है।

येरूशलम के हिब्रू विश्वविद्यालय के गुफा अनुसंधान केंद्र (सीआरसी), इज़राइली गुफा खोजकर्ता क्लब और बुल्गारिया के सोफिया स्पेलियो क्लब ने 9 देशों के 88 खोजकर्ताओं के साथ हाल ही में गुफा का मानचित्रण पूरा किया है। इस टीम में स्थानीय 80 लोग भी शामिल रहे। विश्वविद्यालय के अनुसार, 1980 में इस गुफा को पांच किलोमीटर तक मापा गया था।

ईरान की एन-3 गुफा:

इससे पहले ईरान में विश्व की सबसे लंबी नमक की गुफा होने का रिकॉर्ड था। वर्ष 2006 में दक्षिणी ईरान के केशम आइलैंड में खोजकर्ताओं ने छह किलोमीटर से ज़्यादा लंबी एन-3 गुफा की माप करके इसे विश्व की सबसे लंबी नमक की गुफा माना था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top