skip to Main Content

विश्वभर में मनाया गया विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस-2019

दुनियाभर में 17 मई, 2019 को ‘विश्व दूरसंचार और सूचना समाज दिवस’ (World Telecommunication and Information Society Day-WTISD) मनाया गया। इस वर्ष अर्थात् 2019 के इस दिवस का विषय था- “मानकीकरण के अंतर को कम करना” (Bridging the Standardization gap)।

उद्देश्य:
इस दिवस को मानाने का उद्देश्य इंटरनेट और नई प्रौद्योगिकियों द्वारा समाज में आये सामाजिक परिवर्तनों से लोगों को परिचित कराना है। इस दिन लोगों के मूलभूत मानव अधिकारों के प्रति लोगों का ध्यान केन्द्रित कर समाज के बेहतर विकास के लिए प्रस्तुत की गई सूचना को सार्वजनिक रूप से उपलब्ध कराना भी इसका उद्देश्य है।

मुख्य बिंदु:

  • इस दिवस के अवसर पर डिजिटल असमानता को कम करने के तरीकों पर चिंतन किया जाता है।
  • यह दिवस प्रति वर्ष 17 मई को मनाया जाता है।
  • 2019 का विषय आईटीयू सदस्यों और अन्य प्रमुख हितधारकों के लिए विभिन्न अवसरों जैसे- आईटीयू के मानक बनाने की प्रक्रिया में विकासशील देशों की भागीदारी, विकासशील देशों में अंतर्राष्ट्रीय मानकों के कार्यान्वयन को बढ़ावा देना; तथा राष्ट्रीय, क्षेत्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मानकीकरण प्रक्रिया में स्थानीय विशेषज्ञों को सशक्त बनाने, पर ध्यान केंद्रित करने का मौक़ा देगा।
  • मानक स्थापित करना, सूचना और संचार प्रौद्योगिकी (आईसीटी) के लिए संयुक्त राष्ट्र की विशेष एजेंसी के रूप में इंटरनेशनल टेलीकम्यूनिकेशन यूनियन (आईटीयू) के मिशन का एक बुनियादी स्तंभ है।
  • दूरसंचार से अभिप्राय उस संचार प्रणाली से है जिसे किसी केबल, टेलीग्राफ या प्रसारण माध्यम द्वारा दूर बैठे व्यक्ति से संपर्क करने हेतु उपयोग किया जाता है।
  • वर्तमान समय में इन्टरनेट और मोबाइल दूरसंचार के सबसे प्रमुख उपकरण हैं।

‘विश्वा दूरसंचार और सूचना समाज दिवस’ (WTISD):
इस दिन प्रथम अंतर्राष्ट्रीय कन्वेंशन पर हस्ताक्षर किये गये थे तथा अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार संघ की स्थापना की गयी थी। वर्ष 1973 में मैलेगा-टोर्रेमोलिनोस में आयोजित प्लेनिपोटेंटियरी सम्मलेन (Plenipotentiary Conference in Malaga-Torremolinos) में 17 मई को यह दिवस मनाये जाने की घोषणा की गई थी। इसके कुछ वर्षों पश्चात् मार्च 2006 में विश्वह सूचना समाज दिवस भी मनाए जाने का प्रस्ताiव किया गया और जिसके बाद 17 मई को पहली बार इस दिवस का आयोजन किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top