skip to Main Content

प्रधानमंत्री मोदी को रूस का सर्वोच्च नागरिक सम्मान देने की घोषणा

रूस ने 12 अप्रैल, 2019 को भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को अपने देश का सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल’ (Order of St Andrew the Apostle) देने की घोषणा की। रूस के राष्ट्रपति के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इसकी जानकारी दी गई।

इसके साथ ही प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी यह सम्‍मान पाने वाले पहले भारतीय बन गए हैं। इससे पहले यह सम्मान चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग को भी मिल चुका है।

रूसी दूतावास की ओर से जारी बयान के अनुसार, भारत के प्रधानमंत्री को दोनों देशों के बीच रणनीतिक साझेदारी को अभूतपूर्व तौर पर आगे बढ़ाने के लिए रूस के इस सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा।

ध्यातव्य है कि अभी हाल ही में प्रधानमंत्री को संयुक्त अरब अमीरात के सर्वोच्च नागरिक अवार्ड ‘ज़ायद मेडल’ से सम्मानित किए जाने की घोषणा की गई थी। यह सातवां अंतरराष्ट्रीय पुरस्कार है जिससे प्रधानमंत्री मोदी सम्मानित हुए हैं। प्रधानमंत्री मोदी को दक्षिण कोरिया और संयुक्‍त राष्‍ट्र में भी प्रतिष्ठित सम्मानों से नवाज़ा जा चुका है।

रूस की ओर से यह सर्वोच्च नागरिक सम्मान दिए जाने पर प्रधानमंत्री मोदी ने आभार जताते हुए रूस की जनता और राष्ट्रपति पुतिन को शुक्रिया कहा।

विदित हो कि यह पुरस्कार उन हस्तियों को दिया जाता है जो रूस के साथ संबंधों को मज़बूत बनाने में अंतरराष्ट्रीय नेतृत्व में योगदान करते हैं। आज़ादी के बाद से ही भारत और रूस के सम्बन्ध बहुत अच्छे रहे हैं। सोवियत संघ के विघटन के बाद भी दोनों के सम्बन्ध पूर्ववत बने हुए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top