skip to Main Content

मेरिलबोन क्रिकेट क्लब की अध्यक्षता पाने वाले कुमार संगकारा पहले ग़ैर-ब्रिटिश बने

श्रीलंका क्रिकेट टीम के पूर्व कप्‍तान कुमार संगकारा हाल ही में मेरिलबोन क्रिकेट क्‍लब (Marylebone Cricket Club- MCC) का पहला नॉन-ब्रिटिश अध्‍यक्ष घोषित किये गए हैं। एमसीसी के पिछले 233 वर्षों के इतिहास में यह पहली बार है जब कोई ग़ैर-ब्रिटिश इस पद पर नियुक्त किया गया है। इससे पूर्व इंग्लिश क्रिकेटर टेड डेक्सटर, डेरेक अंडरवुड, माइक ब्रियरली, कॉलिन कॉड्रे, माइक गैटिंग और गबी एलन एमसीसी के अध्यक्ष की भूमिका निभा चुके हैं।

संगकारा को आगामी एक वर्ष तक के लिए इस पद पर नियुक्त किया गया है। ग़ौरतलब है कि 41 वर्षीय कुमार संगकारा को एमसीसी की आजीवन मानद सदस्‍यता पहले ही प्राप्त थी। परिषद के अनुसार, संगकारा ने बीते सात वर्षों में विश्‍व क्रिकेट में विशेष प्रभाव डाला है।

इसे भी पढ़ें: संयुक्त राष्ट्र ने मसूद अज़हर को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया

 

कुमार संगकारा:

  • 27 अक्टूबर, 1977 को मटाले, श्रीलंका में जन्मे कुमार संगाकारा श्रीलंका की राष्ट्रीय क्रिकेट टीम के कप्तान रह चुके हैं।
  • संगाकारा बाएं हाथ के शीर्ष क्रम के बल्लेबाज़ और विकेट-कीपर हैं। ये खेल के सभी रूपों में एक विकेट-कीपर और शीर्ष क्रम के बल्लेबाज़ के रूप में खेलते थे, लेकिन टेस्ट मैचों में वे इस क्रम में नहीं खेलते थे।
  • कुमार संगकारा ने अपने अंतर्राष्ट्रीय एकदिवसीय करियर की शुरुआत पाकिस्तान के खिलाफ एकदिवसीय मैच खेलकर की थी।
  • कुमार संगकारा ने इन्होंने वर्ष 2002 में एमसीसी क्लब के लिए खेलना आरंभ किया था। इस दौरान उन्होंने क्वीन्स पार्क में हुए मैच के दौरान श्रीलंका के लिए ओपनिंग बैटिंग की थी।
  • वर्ष 2005 में संगकारा ने लॉर्ड्स में सूनामी राहत मैच में अंतर्राष्ट्रीय XI टीम के खिलाफ भी खेला था।

मेरीलिबोन क्रिकेट क्लब (Marylebone Cricket Club MCC):
एमसीसी की स्थापना वर्ष 1787 में लंदन के सेंट जॉन्स वुड में की हुई थी। यह क्लब पहले इंग्लैंड और वेल्स में क्रिकेट की प्रशासनिक ईकाई था। वर्ष 1788 में एमसीसी ने क्रिकेट के नये नियमों की घोषणा की। मौजूदा समय में नियमों में बदलाव अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) द्वारा किया जाता है लेकिन इनका कॉपीराईट भी अभी तक एमसीसी के पास ही है। एमसीसी के अब तक इतिहास में इसके 168 अध्‍यक्ष बन चुके हैं लेकिन अब तक कोई ग़ैर-ब्रिटिश सदस्‍य अध्‍यक्ष नहीं बना था।

इसे भी पढ़ें: ईएसपीएन इंडिया मल्टी-स्पोर्ट्स अवॉर्ड-2019

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top