skip to Main Content

भारत-यूक्रेन कार्य समूह का चौथा सत्र नई दिल्ली में आयोजित

व्यापार एवं आर्थिक सहयोग पर भारत-यूक्रेन कार्य समूह (आईयू-डब्ल्यूजीटीईसी) का चौथा सत्र 02 अप्रैल, 2019 को नई दिल्ली में आयोजित किया गया।

इस बैठक में भारतीय प्रतिनिधिमंडल की अगुवाई भारत सरकार के वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के वाणिज्य विभाग में अपर सचिव, विदेश व्यापार (सीआईएस) बिद्युत बेहारी स्वेन ने की। जबकि यूक्रेन प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व यूक्रेन के आर्थिक विकास एवं व्यापार मंत्रालय के अंतर्राष्ट्रीय व्यापार एवं आर्थिक सहयोग व यूरोपीय एकीकरण निदेशालय के निदेशक ओलेक्सी रोझकोव ने किया।

मुख्य बिंदु:

  • भारत ने यूक्रेन से दोनों देशों में पर्यटन के कार्यक्रम आयोजित करने के संबंध में जानकारी के आदान-प्रदान पर विचार करने का अनुरोध किया।
  • दोनों पक्षों ने व्यापार बास्केट के साथ-साथ द्विपक्षीय व्यापार एवं निवेश में भी वृद्धि करने के लिए आपसी सहयोग बढ़ाने की आवश्यकता पर भी सहमति जताई।
  • भारत-यूक्रेन के मध्य अपने यहां एकल खिड़की प्रकोष्ठ की पहचान करने से जुड़ी आधिकारिक सूचनाओं को साझा करने पर सहमति जताई, ताकि निर्यातकों के सवालों पर स्पष्टीकरण दिये जा सकें और उपयुक्त खरीदारों/विक्रेताओँ की पहचान करने में उन्हें सहयोग दिया जा सके।
  • बैठक के अंत में दोनों देशों द्वारा एक प्रोटोकॉल पर हस्ताक्षर भी किए गए। यह प्रोटोकॉल व्यापार की समीक्षा, छोटी एवं मझोली उद्यमिता के क्षेत्र में सहयोग, तकनीकी नियमन (मानकीकरण, माप-पद्धति,  प्रमाणन, अनुरूपता आकलन) के क्षेत्र में सहयोग, सार्वजनिक-निजी भागीदारी (पीपीपी) एवं निवेश, कृषि, भारत के बाजार में यूक्रेन के खाद्य उत्पादों की पहुंच को सुविधाजनक बनाने, ऊर्जा क्षेत्र, वित्त, एंटी-डम्पिंग जांच की रूपरेखा के अंतर्गत यूक्रेन को बाजार अर्थव्यवस्था का दर्जा देने, बैंकिंग और पर्यटन क्षेत्र में सहयोग से संबंधित है।

आईयू-डब्ल्यू टीईसी का पांचवां सत्र यूक्रेन के कीव में आयोजित किया जायेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top