skip to Main Content

मेलिंडा गेट्स की नई किताब “द मोमेंट ऑफ़ लिफ्ट: हाउ एम्पॉवरिंग वुमन चेंजेस द वर्ल्ड” लॉन्च

विश्व प्रसिद्ध कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की पूर्व मैनेजर मेलिंडा गेट्स ने हाल ही में “द मोमेंट ऑफ़ लिफ्ट: हाउ एम्पॉवरिंग वुमन चेंजेस द वर्ल्ड” (The Moment of Lift: How Empowering Women Changes the World) नाम से अपनी नई किताब जारी की। मेलिंडा की यह किताब दुनियाभर, अमेरिका और घरों में महिलाओं के सामने आ रही चुनौतियों पर नज़र डालती है।

युवावस्था में हुआ दुर्व्यवहार:  
इस पुस्तक के लॉन्च के बाद एक इंटरव्यू के दौरान अपनी निजी ज़िन्दगी के पहलुओं पर बात की करते हुए मेलिंडा ने अपने एक्स बॉयफ्रेंड का ज़िक्र करते हुए कहा कि उसके दुर्व्यवहार की बातें उनका पीछा नहीं छोड़ती हैं। वह अक्सर उन्हें याद कर परेशान हो जाती हैं। उन्होंने बताया कि युवावस्था में अपने साथ हुए दुर्व्यवहार को इस किताब में बताना उनके लिए सबसे मुश्किल अनुभव रहा। उस बुरे अनुभव को पन्ने पर लिखना, अपने शब्दों में उतारना, अपने सच को विचारों में प्रस्तुत कर लिखना सबसे मुश्किल रहा।

इसे भी पढ़ें: एयर मार्शल राकेश भदौरिया ने वायु सेना के उपप्रमुख का पदभार संभाला

मुख्य बिंदु:

  • मेलिंडा के मुताबिक़, नारीवादी का अर्थ है जीवन के किसी भी पहलू में महिला की अपनी आवाज़ का होना और पूरे अधिकार के साथ अपने फैसले स्वयं लेना।
  • इस पुस्तक में मेलिंडा महिलाओं को समाज में आने वाली तमाम परेशानियों से लड़ने के तरीक़े भी बताती हैं।
  • एक अध्ययन के अनुसार, बांग्लादेश के जिन गांवों में महिलाओं ने गर्भनिरोधक का चुनाव किया वहां के बच्चे उन गांवों की तुलना में अधिक शिक्षित हुए जहां ऐसा नहीं हुआ।
  • उनका मानना है कि कैथोलिक चर्च महिलाओं और पुरुषों में भेदभाव करता है। चर्च ने महिलाओं को पादरी बनने की अनुमति नहीं दी है। उन्हें वरिष्ठ पदों पर नहीं पहुंचने दिया।
  • वे समाज के लिए उसी स्तर पर काम करना चाहती हैं जैसे अभी कर रही हैं। वे कहती हैं कि पूरी दुनिया में शांति और स्थिरता रह बनी रहे इसके लिए मैं सभी सरकारों से अपील करती हूं। यही मेरी राजनीतिक हिस्सेदारी है।
  • उनके अनुसार, लोगों को अमीर लोगों की ज़िन्दगी की हकीकत के बारे में जानना चाहिए। अपना जीवन वास्तविकता के निकट रखना चाहिए और अपने काम स्वयं करने चाहिए।
  • मेलिंडा का कहना है कि इस किताब के ज़रिये लोग उन्हें वैसे ही जानें जैसी वे हैं ना कि असलियत से परे एक अमीर महिला के रूप में।

इसे भी पढ़ें: महा वजिरालोंगकोर्न बने थाईलैंड के नए राजा; राजा रामा दशम के तौर पर हुआ राजतिलक



मेलिंडा गेट्स:    
मेलिंडा गेट्स माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स की पत्नी और माइक्रोसॉफ्ट की पूर्व मैनेजर हैं। अमेरिका में स्वास्थ्य के क्षेत्र में सुधार करने के उद्देश्य से गेट्स दम्पति ने वर्ष 2000 में बिल व मेलिंडा गेट्स संस्थान (Bill & Melinda Gates Foundation) की स्थापना की थी। वर्तमान में मेलिंडा अपने पति बिल के साथ फाउंडेशन के तहत अफ्रीका, एशिया में परोपकार के अभियानों से जुड़ी हुई हैं। यह फाउंडेशन स्वास्थ्य, शिक्षा और मातृत्व की दिशा में भी कार्यरत है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top