skip to Main Content

नासा के इनसाइट ने पहली बार मंगल ग्रह पर भूकंप दर्ज किया

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा द्वारा प्रक्षेपित रोबोटिक लैंडर ‘इनसाइट’ (InSight) ने पहली बार मंगल ग्रह पर भूकंप दर्ज किया है। हाल ही में नासा ने यह जानकारी दी।

वैज्ञानिकों ने इस भूकंप अथवा कंपन को ‘मार्सक्वेक’ नाम दिया है। नासा द्वारा जारी एक बयान के मुताबिक़, संभवत: ग्रह के भीतर से भूकंपीय संकेत मिले हैं और ऐसा पहली बार हुआ है।

इनसाइट के भूकंपमापी यंत्र ‘साइस्मिक एक्सपेरिमेंट फॉर इंटीरियर स्ट्रक्चर’ (एसईआईएस) ने 6 अप्रैल, 2019 को कमज़ोर भूकंपीय संकेतों का पता लगाया था। हालांकि, वैज्ञानिकों द्वारा अभी भी हलचल के सही कारणों का पता लगाने के लिए डेटा की जांच की जा रही है। 6 अप्रैल, 2019 को लाल ग्रह पर इनसाइट का 128वां दिन था।

इसे भी पढ़ें : भारतीय सेना में महिला सैनिकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू

नासा के अनुसार, इनसाइट से मिली पहली जानकारियां नासा के अपोलो मिशन से शुरू हुए विज्ञान को आगे बढ़ाती हैं। ध्यातव्य है कि वैज्ञानिक मंगल ग्रह पर मानव बस्‍ती बसाने पर शोध कर रहे हैं।

 “इनसाइट” (INSIGHT) मिशन:

  • “इनसाइट” का पूर्ण रूप “इंटीरियर एक्सप्लोरेशन यूज़िंग सीस्मिक इन्वेस्टिगेशंस जियोडेसी एंड हीट ट्रांसपोर्ट” (Interior Exploration Using Seismic Investigations, Geodesy and Heat Transport) है।
  • इसका वज़न 360 किग्रा. (880 पौंड) है।
  • नासा द्वारा लॉन्च किया गया यह 21वाँ मंगल मिशन है। वहीँ दूसरी ओर, वर्ष 2012 में ‘क्यूरियोसिटी रोवर’ के बाद मंगल पर उतरने वाला यह नासा का पहला अंतरिक्ष यान है।
  • 26 नंबवर 2018 को “इनसाइट” लाल ग्रह के “इलीसियम प्लैनीशिया” (Elysium Planitia) नामक एक सपाट स्थान पर उतरा था।
  • सौर ऊर्जा और बैटरी से चलने वाला यह यान 26 महीने तक कार्य करने हेतु डिज़ाइन किया गया है।
  • यह यान ग्रह की आतंरिक संरचना का अध्ययन करने तथा ग्रह पर भूकंप की जाँच हेतु अति संवेदनशील सिस्मोमीटर (Seismometer) का इस्तेमाल कर ग्रह की आंतरिक स्थिति के बारे में जानकारी इकट्ठा करेगा। यह सिस्मोमीटर फ्राँस के नेशनल स्पेस सेंटर द्वारा विकसित किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top