skip to Main Content

अरविंद सक्सेना बने ‘संघ लोक सेवा आयोग’ के नए अध्यक्ष

अरविंद सक्सेना को 28 नवम्बर, 2018 को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का नया अध्यक्ष  नियुक्त किया गया। राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने यूपीएससी अध्यक्ष पद पर अरविंद सक्सेना की नियुक्ति को मंज़ूरी दी। इस पद पर उनकी सेवा अवधि 7 अगस्‍त, 2020 को समाप्‍त होगी, जब उनकी आयु 65 वर्ष हो जाएगी या यदि कोई अन्‍य आदेश जारी होता है, तो ऐसी स्थिति में जो पहले होगा, उसे मान्‍य समझा जाएगा। इनसे पहले विनय मित्तल यूपीएससी के अध्यक्ष थे।

अरविन्‍द सक्‍सेना ने यूपीएससी के सदस्‍य के रूप में 8 मई, 2015 को पदभार ग्रहण किया था और वे 20 जून, 2018 से यूपीएससी के चेयरमैन के कार्यों का निर्वहन कर रहे हैं। यूपीएससी में सदस्‍य का पदभार ग्रहण करने से पूर्व अरविंद सक्सेना उड्डयन शोध केंद्र में निदेशक के रूप में कार्यरत थे।

अरविंद सक्सेना:

  • भारतीय डाक सेवा में 1978 बैच के अधिकारी रहे अरविंद सक्सेना ने दिल्ली कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग तथा भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), दिल्ली से पढ़ाई की है।
  • सक्सेना ने वर्ष 1988 में भारतीय डाक सेवा से रॉ में प्रतिनियुक्ति पाई।
  • वर्ष 2014 में ये एविएशन रिसर्च सेंटर (एआरसी) में विशेष सचिव के तौर पर नियुक्त किये गए थे।
  • सक्सेना को पड़ोसी देशों में रणनीतिक विकास के अध्ययन का विशेषज्ञ माना जाता है।
  • विभिन्न देशों के अलावा ये जम्मू-कश्मीर, पंजाब, हिमाचल राज्यों में भी अपनी सेवाएं दे चुके हैं।
  • अपने सेवाकाल के दौरान विशिष्ट प्रदर्शन के लिए इन्हें वर्ष 2005 में मेरिटोरियस सर्विस अवार्ड और वर्ष 2012 में अतिविशिष्ट सेवा अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top