skip to Main Content

एडीबी के बोर्ड ऑफ़ गवर्नर्स की 52वीं वार्षिक बैठक फिजी में संपन्न

एशियाई विकास बैंक (Asian Development Bank-ADB) के बोर्ड ऑफ़ गवर्नर्स की 52वीं वार्षिक बैठक 1 से 5 मई, 2019 तक फिजी में आयोजित की गई। इस बैठक में एशिया और प्रशांत क्षेत्र के लिये स्वस्थ महासागरों और सतत नीली अर्थव्यवस्थाओं के लिये कार्ययोजना (Healthy Oceans and Sustainable Blue Economies) लॉन्च की गई। यह कार्ययोजना 5 बिलियन डॉलर की है।

एडीबी की इस योजना के ज़रिये 2019 से 2024 तक की अवधि में 5 बिलियन डॉलर की राशि से समुद्री स्वास्थ्य और समुद्री अर्थव्यवस्था परियोजनाओं के लिये वित्तपोषण और तकनीकी सहायता का विस्तार किया जाएगा।

उद्देश्य:
इस योजना का उद्देश्य सतत विकास लक्ष्यों (SDGs) को प्राप्त करने हेतु एशियाई विकास बैंक द्वारा विकासशील सदस्य देशों के प्रयासों का समर्थन करना है। इसमें सतत विकास लक्ष्य संख्या 14 – जल के नीचे जीवन (SDG 14: Life Below Water) भी शामिल है।

एक्शन प्लान:
इस कार्य योजना के अन्तर्गत जिन चार क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया जायेगा वे हैं-

  1. स्थायी पर्यटन और मत्स्य पालन में समावेशी आजीविका और व्यापार के अवसर पैदा करना;
  2. समुद्री पारिस्थितिकी तंत्र तथा प्रमुख नदियों की रक्षा एवं पुनर्स्थापन;
  3. प्लास्टिक, अपशिष्ट जल और कृषि अपवाह सहित समुद्री प्रदूषण की समस्या को कम करना; तथा
  4. बंदरगाह और तटीय बुनियादी ढाँचे के विकास एवं स्थिरता में सुधार।



ग़ौरतलब है कि इस नीति के तहत महासागरों के वित्त पोषण के लिए पहल की जाएगी जिससे निजी क्षेत्रों के लिए समुद्री स्वास्थ्य को बेहतर बनाने हेतु परियोजनाओं में निवेश करने के लिए अवसरों को उत्पन्न करने में सहायता मिलेगी। एडीबी की यह कार्ययोजना सतत विकास लक्ष्य संख्या 14 को प्राप्त करने में एडीबी के विकासशील सदस्य देशों के प्रयासों में सहायक सिद्ध होगी।



एशियाई विकास बैंक (Asian Development BankADB):
एशियाई विकास बैंक (एडीबी) एक क्षेत्रीय विकास बैंक है जिसकी स्थापना 19 दिसम्बर, 1966 को एशियाई देशों के आर्थिक विकास के सुगमीकरण के लिए की गयी थी। बैंक की सर्वोच्च नीति-निर्धारक संस्था ‘बोर्ड ऑफ गवर्नर्स’ (Board of Governors) है जो प्रत्येक सदस्य देश के एक प्रतिनिधि के द्वारा बनी है। इसकी स्थापना के समय इसके सदस्य देशों की संख्या 31 थी जोकि वर्तमान में 68 है। जापान के ताकेहिको नकाओ (Takehiko Nakao) एडीबी के वर्तमान अध्यक्ष हैं।





Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top