skip to Main Content

एम. आर. कुमार बने एलआईसी के नए अध्यक्ष

एम. आर. कुमार को हाल ही में जीवन बीमा निगम (एलआईसी) का चेयरमैन नियुक्त किया गया है। ये पांच वर्ष की अवधि के लिए इस पद पर नियुक्त किये गए हैं। कुमार इससे पहले उत्तरी क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक (प्रभारी) थे। ये इस पद पर अप्रैल 2017 से काम कर रहे थे। इससे पहले ये पेंशन एंड ग्रुप स्कीम के ईडी भी रह चुके हैं।

इनके अतिरिक्त टी.सी. सुशील कुमार और विपिन आनंद को पांच साल के लिये एलआईसी का प्रबंध निदेशक नियुक्त किया गया है। सुशील कुमार दक्षिण मध्य क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक (प्रभारी) थे। इससे पहले ये कस्टमर रिलेशंस मैनेजमेंट के ईडी भी रह चुके हैं। जबकि विपिन आनंद पश्चिमी क्षेत्र के क्षेत्रीय प्रबंधक (प्रभारी) पद पर कार्यरत थे। इसमें महाराष्ट्र, गुजरात, गोवा शामिल हैं।

ग़ौरतलब है कि एलआईसी के बोर्ड में एक निदेशक और चार प्रबंध निदेशक होते हैं। इस बार एलआईसी निदेशक के इंटरव्यू पहली बार बैंक्स बोर्ड ब्यूरो ने लिए थे। ये ब्यूरो सरकारी बैंक के टॉप मैनेजमेंट का चयन भी करता है। इससे पहले वित्त मंत्रालय का एक पैनल एलआईसी के टॉप अधिकारियों की नियुक्ति करता था।

विदित हो कि भारतीय जीवन बीमा निगम (एलआईसी) भारत की सबसे बड़ी जीवन बीमा कंपनी होने के साथ ही देश की सबसे बड़ी निवेशक कंपनी भी है। इसकी स्थापना सन् 1956 में भारतीय संसद द्वारा भारतीय जीवन बीमा निगम के राष्ट्रीयकरण के लिए पारित किये गये अधिनियम के पश्चात् की गई थी। इस का आदर्श वाक्य “योगक्षेमम वहाम्यहम”है। इसका मुख्यालय महाराष्ट्र के मुंबई में स्थित है। यह पूर्णतया भारत सरकार के स्वामित्व में है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top