skip to Main Content

गुरु गोबिंद सिंह जी की जयंती पर 350 रुपये का स्मारक सिक्का जारी

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 13 जनवरी, 2019 को गुरु गोबिंद सिंह जी के जयंती समारोह के अवसर पर राष्ट्रीय राजधानी में 350 रुपये का एक स्मारक सिक्का जारी किया। इसके साथ ही प्रधानमंत्री ने देशवासियों को लोहड़ी की शुभकामनाएं भी दीं।

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने गुरु गोबिंद सिंह जी के उदात्त आदर्शों और मूल्यों- मानवता, भक्ति, वीरता और बलिदान की नि:स्वार्थ सेवा की सराहना करते हुए लोगों से उनके द्वारा बताये मार्ग पर चलने का आग्रह किया। साथ ही उन्होंने कहा कि गुरु गोविंद सिंह जी एक महान योद्धा, दार्शनिक, कवि और गुरु थे। उन्होंने उत्पीड़न और अन्याय के खिलाफ लड़ाई लड़ी। लोगों को उनके दिये गये उपदेश धर्म और जाति की बाधाओं को तोड़ने पर केंद्रित थे। प्रेम, शांति और बलिदान का उनका संदेश आज भी समान रूप से प्रासंगिक है।

प्रधानमंत्री ने कहा कि यह स्मारक सिक्का हमारी ओर से गुरु जी के प्रति सम्मान और श्रद्धा प्रदर्शित करने का एक छोटा-सा प्रयास है। उन्होंने लोगों से गुरु जी द्वारा बताये गए 11 सूत्रीय मार्ग पर चलने का संकल्प लेने का आग्रह किया।

ध्यातव्य है कि इससे पूर्व, प्रधानमंत्री ने देश के लोगों से 30 दिसंबर, 2018 के अपने मासिक रेडियो कार्यक्रम “मन की बात” की तर्ज पर गुरू गोबिंद सिंह जी द्वारा दिखाये गये देशभक्ति और बलिदान के मार्ग पर चलने का आग्रह किया था। इसके आलावा उन्होंने 5 जनवरी, 2017 को पटना में गुरु गोविंद सिंह के 350वीं जयंती को चिह्नित करने हेतु एक स्मारक डाक टिकट भी जारी किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top