skip to Main Content

डिमेंशिया की रोकथाम हेतु विश्व स्वास्थ्य संगठन द्वारा नये दिशा-निर्देश जारी

डिमेंशिया की समस्या को कम करने तथा बढ़ते रोगियों की संख्या में कमी लाने हेतु विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization – WHO) ने हाल ही में नये दिशा-निर्देश जारी किये हैं। ये मुख्य दिशा-निर्देश हैं- नियमित व्यायाम; डिप्रेशन से बचना; धूम्रपान का त्याग; स्वास्थ्यवर्धक भोजन। डब्ल्यूएचओ के मुताबिक़, आगामी तीस वर्षों में डिमेंशिया के रोगियों की संख्या में तीन गुना तक वृद्धि हो सकती है।

डब्ल्यूएचओ के ये दिशा-निर्देश उस अध्ययन पर आधारित हैं जो स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के लिये महत्त्वपूर्ण हैं इसके माध्यम से रोगियों में संज्ञानात्मक गिरावट और डिमेंशिया को रोकने में मदद मिल सकती है। डिमेंशिया के लिये जोख़िम वाले कारकों में कमी लाना डब्ल्यूएचओ की वैश्विक कार्रवाई योजना में शामिल है।

डब्ल्यूएचओ ने इस संदर्भ में ‘आई सपोर्ट’ नामक प्रोग्राम तैयार किया है जो एक ऑनलाइन प्रशिक्षण कार्यक्रम है जिसके तहत देखभाल से संबंधित समग्र प्रबंधन, व्यवहार परिवर्तन से निपटने तथा स्वयं स्वास्थ्य की देखभाल करने की सलाह के साथ डिमेंशिया से पीड़ित लोगों की देखभाल की जाती है।

डिमेंशिया के ख़तरे को कम करने के लिए डब्ल्यूएचओ द्वारा जारी इन दिशा-निर्देशों में प्रमुख रूप से धूम्रपान न करने, नियमित व्यायाम, शराब के सेवन से बचने, वज़न नियंत्रित करने, स्वस्थ आहार लेने तथा रक्तचाप, कोलेस्ट्रॉल और रक्त शर्करा के स्तर को सामान्य बनाए रखने की सलाह प्रमुख रूप से दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top