skip to Main Content

डॉ. पी.के. मिश्रा यूएनडीआरआर के प्रतिष्ठित सासाकावा पुरस्कार-2019 से सम्मानित

संयुक्त राष्ट्र के आपदा जोख़िम न्यूनीकरण कार्यालय (यूएनडीआरआर) की ओर से भारत के प्रधानमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव प्रमोद कुमार मिश्रा को आपदा जोख़िम न्यूनीकरण के लिए सासाकावा अवॉर्ड (UN Sasakawa Award for Disaster Reduction) 2019 प्रदान किया गया। पुरस्‍कार के लिए प्रमोद कुमार मिश्रा के नाम की घोषणा 16 मई, 2019 को जेनेवा में आयोजित आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए वैश्विक प्लेटफार्म (GPDRR) 2019 के 6ठे सत्र के दौरान की गई।

मुख्य बिंदु:

  • प्रमोद मिश्रा को यह पुरस्कार आपदाओं का सबसे ज़्यादा ख़तरा झेलने वाले समुदायों को ऐसे जोख़िमों से निबटने में सक्षम बनाने तथा असमानता और ग़रीबी को घटाकर समाज में आर्थिक और सामाजिक रूप से हाशिए पर जी रहे लोगों के लिए सुरक्षा दायरा बढ़ाने की उनकी व्‍यक्‍तिगत प्रतिबद्धता के लिए दिया गया है।
  • जीपीडीआरआर के 6ठे सत्र का आयोजन 13 से 17 मई, 2019 तक स्विट्ज़रलैंड के जेनेवा में किया गया।
  • वर्ष 2019 के सासाकावा पुरस्‍कार का मुख्‍य विषय ‘टिकाऊ और समावेशी समाज का निर्माण’ था।
  • यूएनडीआरआर को पुरस्‍कार के लिए इस बार 31 देशों से 61 से ज़्यादा प्रविष्टियां प्राप्‍त हुई थीं।

आयोजित आपदा जोखिम न्यूनीकरण के लिए वैश्विक प्लेटफार्म (GPDRR) का 6ठा सत्र:
जीपीडीआरआर के 6ठे सत्र में प्रमोद मिश्रा के नेतृत्‍व में हिस्‍सा ले रहे उच्‍च स्‍तरीय भारतीय प्रनिनिधिमंडल में एनडीएमए के सदस्‍य कमल किशोर तथा गृह मंत्रालय में संयुक्‍त सचिव (आपदा प्रबंधन) संजीव कुमार जिंदल शामिल रहे। जीपीडीआरआर संयुक्‍तराष्‍ट्र महासभा द्वारा गठित एक ऐसा मंच है जो आपदा जोखिमों को कम करने के उपायों की प्रगति की समीक्षा के साथ ही इस दिशा में नए विचारों और नयी पहलों को साझा करने का अवसर भी प्रदान करता है।

सासाकावा पुरस्‍कार (Sasakawa Award):
संयुक्‍त राष्‍ट्र का ससाकावा पुरस्‍कार आपदा जोख़िम प्रबंधन के क्षेत्र में सबसे प्रतिष्ठित पुरस्‍कार माना जाता है। निपोन फाउंडेशन और यूएनडीआरआर की ओर से संयुक्‍त रूप से प्रायोजित यह पुरस्‍कार तीस साल से भी अधिक समय से दिया जा रहा है। इसके तहत 50 हज़ार अमेरिकी डॉलर का अनुदान दिया जाता है। 1986 में निपोन फाउंडेशन के चेयरमैन रयोइची सासाकावा ने इस पुरस्कार की स्थापना तीन श्रेणियों : संयुक्त राष्ट्र आपदा न्यूनीकरण सासाकावा अवार्ड, विश्व स्वास्थ्य संगठन सासाकावा स्वास्थ्य पुरस्कार तथा संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम सासाकावा पर्यावरण पुरस्कार, में की थी। इस पुरस्कार का विजेता कोई व्‍यक्ति या फिर संगठन भी हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top