skip to Main Content

दिल्ली सरकार द्वारा पहला कॉमन मोबिलिटी ऐप ‘One Delhi’ लॉन्च

दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने मार्च 2019 के पहले सप्ताह में दिल्ली का पहला कॉमन मोबिलिटी एप्प वन दिल्ली (One Delhi) लॉन्च किया। इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकेगा।

यात्रियों को इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए गूगल प्ले स्टोर पर जाकर ‘वन दिल्ली’(One Delhi)  नाम से उपलब्ध ऐप्लीकेशन को डाउनलोड करना होगा। इसमें वन कार्ड रिचार्ज, इंटीग्रेटेड मल्टी मॉडल जर्नी प्लानिंग फीचर जोड़े जायेंगे। परिवहन विभाग द्वारा अभी यह ऐप एंड्रॉयड यूज़र्स के लिए उपलब्ध है लेकिन जल्द ही यह ऐपल के लिए भी उपलब्ध होगा।

इस ऐप की सहायता से दिल्ली मेट्रो और बस,  दोनों से अपनी यात्रा प्लान की जा सकेगी। साथ ही यात्री इसके ज़रिये आसानी से बस रूट, टाइमिंग, क्लस्टर बस संबंधित स्टैंड पर आने का टाइम भी जान सकेंगे। इसमें सार्वजनिक परिवहन वाहनों पर जीपीएस लगा होने के कारण उनकी गतिविधियों का पता भी लगाया जा सकेगा।

 

‘One Delhi’ की विशेषताएं:

  • इस ऐप द्वारा यात्रियों को राजधानी के तापमान और प्रदूषण की स्थिति की जानकारी भी प्राप्त होगी।
  • ऐप्लीकेशन से किसी निर्धारित बस स्टॉप से गुज़रने वाली बसों का रूट, गुज़रने का समय और उपलब्धता की स्थिति का पता चलेगा।
  • इस ऐप के ज़रिये यात्रियों को चुने गए दायरे के बीच यात्रा पर खर्च होने वाले किराये की भी जानकारी मिलेगी।
  • किसी बस की लोकेशन पर टच करने से यह भी जानकारी मिल जाएगी कि बस किस रूट की है और किस रूट से गुज़रेगी।

वन दिल्ली कार्ड के यूज़र क्लस्टर बसों के स्टैंड पर पहुंचने का रियल टाइम देख सकेंगे। इसमें सभी बस स्टॉप, बस और मेट्रो रूट, किराया, किसी निर्धारित जगह पहुंचने में लगने वाले संभावित समय की जानकारी भी यहां मिल सकेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top