skip to Main Content

ईआरएसएस लॉन्च करने वाला देश का पहला राज्य बना हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश “आपात प्रतिक्रिया सहायता प्रणाली” (ईआरएसएस) के अंतर्गत अखिल भारतीय एकल आपात नंबर ‘112’ की शुरूआत करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है। केन्द्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने 28 नवम्बर, 2018 को मंडी में हिमाचल प्रदेश के लिए ईआरएसएस की शुरूआत की।

आपातकालीन नम्बर 112 को पुलिस नियंत्रण कक्ष, अग्निशमन सेवा, महिला हेल्पलाइन तथा अन्य हेल्पलाइन सेवाओं से जोड़ा गया है। लोग गूगल और ऐपल के स्टोर से ‘112 इंडिया’ ऐप डाउनलोड कर इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे।

केन्द्र सरकार द्वारा इस परियोजना के लिए 4.71 करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता दी गई है।

मुख्य तथ्य:

  • इस सेवा के शुरू होने के बाद देशभर में चौबीस घण्टे प्रभावी प्रतिक्रिया प्रणाली के लिए केवल एक आपातकालीन नम्बर की सुविधा प्राप्त होगी और लोगों को विभिन्न हेल्पलाइन से संपर्क करने के लिए अलग-अलग नम्बर याद नहीं करने पड़ेंगे।
  • ‘112 इंडिया’ मोबाइल ऐप को स्मार्टफोन के पेनिक बटन और तत्काल सहायता प्राप्त करने में नागरिकों की सुविधा के लिए ईआरएसएस राज्य वेबसाइट से जोड़ा गया है।
  • महिलाओं की सुरक्षा की सुनिश्चितता हेतु ‘112 इंडिया’ में विशेष रूप से महिलाओं के लिए ‘एसएचओयूटी’ फीचर उपलब्ध कराया गया है जिससे आपात प्रतिक्रिया केन्द्र से मिलने वाली तत्काल सहायता के अतिरक्त आस-पास पंजीकृत स्वयंसेवियों से तत्काल सहायता प्राप्त हो सके।
  • हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला में आधुनिक सुविधाओं से लैस एक आपात कार्रवाई केन्द्र स्थापित किया गया है जो 12 ज़िला नियंत्रण केन्द्रों से जोड़ा गया है।
  • केंद्र सरकार द्वारा हिमाचल प्रदेश के लिए राष्ट्रीय आपदा मोचन बल की एक बटालियन को मंज़ूरी दी गई है और राज्य पुलिस के आधुनिकीकरण हेतु 4 करोड़ 20 लाख रुपये की वित्तीय सहायता भी प्रदान की गई है।
  • यह प्रणाली वायस अथवा डाटा से जोड़ कर विपत्ति में व्यक्ति के स्थल की पहचान कर तत्काल सहायता प्रदान करेगी। इस एकल आपात नंबर से देशभर में चौबीस घण्टे प्रभावी प्रतिक्रिया प्रणाली हेतु केवल एक आपातकालीन नम्बर की सुविधा प्राप्त होगी, जो आपदा अथवा आपत्ति में नागरिकों की सेवा के लिए वायस कॉल, एसएमएस, ई-मेल, सार्वजनिक परिवहन इत्यादि में पैनिक बटन जैसी विभिन्न वायस एवं डाटा सेवाओं से इनपुट प्राप्त कर सकेगा।
  • एकीकृत आपात सेवाओं तक पहुंच तथा देशभर में लोगों की मदद हेतु सभी राज्यों और संघ शासित प्रदेशों में भी ‘112 इंडिया’ मोबाइल ऐप शुरू की जाएगी।
  • केन्द्र सरकार द्वारा देशभर में ईआरएसएस परियोजना के कार्यान्वयन के लिए निर्भया कोष के अंतर्गत 321.69 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back To Top